ENG | HINDI

इस बिल्‍डर की 120 बीवियां, जहाँ बनाता है घर वहीं कर लेता है एक शादी

शादियाँ

शादियाँ – आजकल दुनिया में ऐसी-ऐसी चीज़ें घट रही हैं कि आपको उन पर भरोसा करना मुश्किल हो जाएगा।

जी हां, आज हम जिस बारे में बात करने जा रहे हैं वो मामला शादी से जुड़ा है। फिलहाल देश में मुस्लिम महिलाएं जोरों-शोरों से अपने हक की लड़ाई लड़ रही हैं।

कभी तीन तलाक को लेकर जंग होती है तो कभी हलाला को लेकर। वैसे एक बात कहूं तो ये हलाला वाला कानून समझ से परे है। भला, इतना अजीब कानून किसने और क्‍यों बनाया गया है। आखिर इसे मानकर किसी को क्‍या मिल जाएगा, बस एक औरत की भावनाओं को ठेस ही पहुंचेगी।

चलिए मुद्दे पर आते हैं। अभी मुस्लिम महिलाएं हलाला पर रोक लगाने की मांग कर रही हैं और वो आपको बता दें कि मुस्लिम धर्म में वो दिन दूर नहीं जब पतियों की एक से ज्‍यादा शादी करने से भी महिलाओं को एतराज़ होने लगेगा। जी हां, लेकिन आज हम जिस शख्‍स की बात कर रहे हैं वो उसने एक दो नहीं बल्कि पूरी 120 शादियाँ कर डाली हैं।

ये मामला ना तो भारत का है और ना ही ये आदमी मुसलमान है। आइए जानते हैं इस जांबाज़ आदमी के बारे में।

ये मामला थाईलैंड का है जहां रहने वाले 58 साल की उम्र के एक शख्‍स की 120 शादियाँ होने की खुलासा हुआ है।

थाईलैंड के नकोन नायोक प्रांत के रहने वाले तंबन प्रैजर्ट ने कुल 120 शादियाँ की हैं। तंबन नायोक प्रांत के फ्रॉमनी जिले का प्रमुख है। आपको बता दें कि थाईलैंड में भी एक से ज्‍यादा शादी करना अपराध माना जाता है। इसके बाद भी तंबन ने अवैध तरीके से 100 से भी ज्‍यादा शादियां कर डालीं।

इस बारे में जब तंबन से पूछा गया तो वो किसी दूसरी महिला से शादी करने से पहले ही अपनी पत्‍नियों को बता देता था कि वो शादी करने वाला है और वो जिस लड़की से भी शादी करते थे उसके माता-पिता से बात करते थे। शादी के सभी रीति-रिवाजों और परंपराओं को निभाया जाता था। हाल ही में तंबन से 27 साल की फोन से शादी की है।

तंबन ने सबसे पहले शादी 17 साल की उम्र में की थी। तब उसकी बीवी उससे दो साल छोटी थी। पहली बीवी से उसके तीन बच्‍चे भी हैं। जब तंबन से इतनी शादी करने का कारण पूछा गया तो उसने कहा कि जब उसने अपना कंस्‍ट्रक्‍शन बिजनेस शुरु किया था तो उसकी मुलाकात कई लड़कियों से होती रहती थी। इनमें से ज्‍यादातर जवान और खूबसूरत होती थी। इसके बाद जहां भी कंस्‍ट्रक्‍शन साइट होती वहीं वो एक शादी कर डालता। उसकी मानें तो उसकी बीवियों को उसकी शादी करने के शौक से कोई दिक्‍कत नहीं है। अभी उसकी 120 बीवियां और 28 बच्‍चे हैं।

तंबन का कहना है कि वो अपने परिवार की सभी जरूरतों को पूरी करता है और उसने अपनी अधिकतर बीवियों को घर बनवाकर दिए हैं।

मेरे ख्‍याल से ये खबर पढ़कर तो पतियों का सिर ही घूम गया होगा कि कहां वो एक पत्‍नी नहीं संभाल पाते हैं और ये महापुरुष 120 बीवियां संभाल रहे हैं।