ENG | HINDI

नागमणि के बारे में ये बातें आपने पहले कभी नहीं सुनी होगी

नागमणि से जुड़ी बातें

नागमणि से जुड़ी बातें – नागमणि के बारे में आपने किस्से-कहानियों में सुना होगा और कई हिंदी फिल्मों में भी इसका जिक्र हुआ है.

नाग-नागिन पर बनी फिल्मों में नागमणि का जिक्र ज़रूर होता है. नगामणि का नाम लेते ही लोगों के चेहरे पर अजीब से भाव आ जाता है. हर कोई मन ही मन सोचता है कि काश उसके पास नगमणि होती तो वो भी अमीर बन जाता, अब ऐसा असल में होता है या नहीं ये तो पता नहीं, लेकिन नागमणि से जुड़ी बहुत सी ऐसी बातें हैं जो लोगों को पता नहीं है.

ऐसा माना जाता हैं कि नागमणि शेषनाग धारण करते हैं, नागमणि सिर्फ कुछ साँपों के पास ही होती.

आमतौर पर नाग के पास यही रहती है जिससे आसपास रोशनी फैलती है और नाग उड़ते कीड़ों को खा सकें. नागमणि का राज़ आज भी कोई नहीं सुलझा पाया हैं.

जिन नागों के पास मणि पाई जाती हैं, उन्हें मणिधर नाग के नाम से जाना जाता हैं. चलिए आपको बताते हैं नागमणि से जुड़ी कुछ रोचक बातें.

नागमणि से जुड़ी बातें –

  • ज्योतिषशास्त्र के एक प्रमुख ग्रंथ वृहत्ससंहिता के अनुसार संसार में मणिधारी नाग मौजूद हैं.
  • ऐसे नाग बहुत कम है और मुश्किल से मिलते हैं इसलिए कहा जाता है कि मणिधारी नाग नहीं होते हैं. अब सच जो भी है लेकिन वृहत्ससंहिता में नागमणि के बारे में कई रोचक बातें बताई गई हैं जो इस बात को सोचने पर विवश करता है कि क्या वास्तव में नागमणि होती है. इस ग्रंथ में नागमणि के बारे में कई बातें कही गई हैं.
  • नागमणि सब सांपों के पास नहीं होती, यह विशेष नाग के सिर पर स्थित होती है.

  • नागमणि में इतनी चमक होती है कि जहां यह होती है वहां आस-पास तेज रोशनी फैल जाती है.
  • नागमणि मोर के कंठ के समान और आग के समान चमकीली दिखती है.
  • यह मणि जिसके पास होती है उस पर विष का असर नहीं होता है और उसे कोई बीमारी भी नहीं होती.
  • वराहमिहिर बताते हैं कि जिस राजा के पास यह मणि होती है वह शत्रुओं पर विजय प्राप्त करने वाले होते हैं.

ये है नागमणि से जुड़ी बातें – नागमणि से जुड़ी इन बातों में कितनी सच्चाई है ये तो पता नहीं, क्योंकि आजतक किसी ने इसे देखा तो है नहीं, इससे जुड़ी बातें लोगों को किस्से-कहानियों और फिल्मों से पता चलती है. फिल्मों में नागमणि को इतना शक्तिशाली दिखाया जाता है कि उसे पाने वाले न सिर्फ अमीर बल्कि बहुत ताकतवर भी बन जाता है, इसलिए आम लोगों को भी यही लगता है कि नागमणि बहुत पावरफुल होती है, लेकिन सच क्या है कोई नहीं जानता.