ENG | HINDI

आठवीं फेल लड़के की मदद ले रही है सीबीआई !

आठवीं फेल करोडपति

आठवीं फेल करोडपति – दुनिया जीतने के लिए सिरद पढ़ाई ही ज़रूरी नहीं होती. आपके अंदर अगर हौसला है तो आप कुछ भी कर सकते हैं.

अपने हौसले की उड़ान से वो सबकुछ मिल सकता है, जिसकी कल्पना आपने कभी की होगी. सबसे बड़ी बात ये कि पढ़ाई करने के बाद आप किसी कंपनी में नौकरी कर सकते हैं, लेकिन पढ़ाई न करने पर और अपने हौसले पर भरोसा करके आप लाखों को अपनी कम्पनी में काम दे सकते हैं.

एक ऐसे ही लड़के के हौसले की कहानी हम आपको बताएंगे, जो आठवीं में हुआ फेल मगर करियर में हुआ फर्स्ट क्लास पास- आठवीं फेल करोडपति.

सोचकर भी हैरानी होती है कि जिस लड़के को आठवीं में फेल होने पर माता-पिता से मार और डांट पड़ी हो वो आगे चलकर महज़ २३ साल की उम्र में करोड़ों का मालिक हो जाएगा.

सिर्फ करोड़ों का मालिक ही नहीं बल्कि वो सीबीआई की मदद करेगा.

बहुत से लोगों का सपना होता है कि वो सीबीआई में काम करें, लेकिन एक ऐसा लड़का जिसकी मदद सीबीआई लेती है, उसके दिल से पूछिये कि उसे कितनी ख़ुशी होती होगी. सच में ऐसे लोग भगवान के गिफ्ट ही होते हैं.

आठवीं फेल करोडपति इस लड़के का नाम है त्रिशनित.

एक एशिया बच्चा, जिसका मन बचपन से ही पढने में नहीं लगता था. वो बस किसी और ही दुनिया में रहता था.

इस लड़के की इस आदत से उसके मां-बाप काफी परेशान रहते थे, जैसे ही उसे समय मिलता था तुरंत कम्प्यूटर लेकर बैठ जाता था. माता-पिता ने अपने बच्चे की रूचि को देखकर उसे घर में एक कंप्यूटर खरीदकर ला दिया. उस कंप्यूटर ने जैसे त्रिशनित की किस्मत ही खोल दी. घंटों कंप्यूटर पर बैठने वाला त्रिशनित इतना अमीर  बन जाएगा, खुद उसके माता-पिता ने भी नहीं सोचा होगा. कम्प्यूटर मिलने के बाद तो जैसे वो ही उसकी दुनिया हो गई.

कितना भी मुश्किल पासवर्ड क्यों ना हो आठवीं फेल करोडपति त्रिशनित के लिए उसे हैक करना तो बांये हाथ का खेल हो गया.

ये हुनर उसे स्वयं भगवान् से मिला. आखिर ऐसा हुनर जिसे करने के लिए लोग घंटों पढ़ाई करते हैं महंगे स्कूल में दाखिला लेते हैं. त्रिशनित बिना कहीं गए ही चुटकी में वो काम कर देता था.

दो साल पहले जब उनकी उम्र 21 वर्ष थी, उन्होंने टीएसी सिक्युरिटी नाम की साइबर सिक्युरिटी कंपनी बनाई. त्रिशनित अब रिलायंस, सीबीआई, पंजाब पुलिस, गुजरात पुलिस, अमूल और एवन साइकिल जैसी कंपनियाें को साइबर से जुड़ी सर्विसेज दे रहे हैं.

वे ‘हैकिंग टॉक विद त्रिशनित अरोड़ा’ ‘दि हैकिंग एरा’ और ‘हैकिंग विद स्मार्टफोन्स’ जैसी किताबें लिख चुके हैं.

त्रिशनित के माता-पिता को अब लग रहा होगा कि भले ही उनका लाडला पढ़ाई में फेल हो गया था, लेकिन करियर में पास हो गया. एक मिडल क्लास फैमिली से उन्हें झट से अमीर बनने का गौरव उनके बेटे ने ही दिया. त्रिशनित अब बहुत अमीर हो चुके हैं. दुनिया भर में उनका ऑफिस है. दुबई और यूके में कंपनी का वर्चुअल ऑफिस है. करीब 40% क्लाइंट्स इन्हीं ऑफिसेस से डील करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दुनियाभर में 50 फॉर्च्यून और 500 कंपनियां क्लाइंट हैं, जिससे उनकी कंपनी को करोड़ों का टर्नओवर होता है.

आठवीं फेल करोडपति त्रिश्नित की तरह अगर आपका मन भी पढ़ाई में नहीं लगता तो कोई बात नहीं, जिस फील्ड में रूचि हो उसी में करियर बनाएं और सफलता पाएं.