ENG | HINDI

पहली बार 2019 वर्ल्ड कप नहीं खेलेगा ये देश, फैंस के निकल रहे आंसू

जिंबाब्‍वे

जिंबाब्‍वे – अगले साल यानि की 2019 में वर्ल्‍ड कप मैच होने वाला है। इस मैच को लेकर खिलाडियों के बीच बहुत जोश भरा हुआ है और फैंस भी इसे लेकर खासा उत्‍साहित हैं।

साल 2019 में 30 मई से वर्ल्‍ड कप का आगाज़ हो जाएगा और फाइन मैच 14 जुलाई, 2019 को इंग्‍लैंड और वेल्‍स में खेला जाएगा।

इस वर्ल्‍ड कप में सिर्फ 10 देशों की टीम ही हिस्‍सा ले पाएंगीं। आपको बता दें कि इस वर्ल्‍ड कप में एक देश ऐसा भी है जो इस बार टूर्नामेंट में हिस्‍सा नहीं ले पाएगा।

जी हां, आज हम आपको क्रिकेट जगत से जुड़ी एक बहुत ही खास खबर देने जा रहे हैं। अगले साल होने जा रहे वर्ल्‍ड कप के लिए एक देश को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया गया है।

जिंबाब्‍वे फाइनल से हुई बाहर

ये टीम क्‍वालीफायर के फाइनल में जगह नहीं बना सकी है और साल 2019 में होने वाले वर्ल्‍ड कप से बाहर हो चुकी है।

इस टीम को विश्‍व कप से 36 साल बाद बाहर किया गया है। 2019 वर्ल्‍ड कप खेलने वाली आखिरी दस टीमों में जिंबाब्‍वे का नाम नहीं है। 36 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब इस देश को वर्ल्‍ड कप में जगह नहीं मिल पाई है।

वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफाय राउंड में जब इस टीम को बाहर किया गया तो खिलाडियों के साथ-साथ दर्शकों के आंसू भी निकल गए।

जिंबाब्‍वे ने अपना पहला वनडे 1983 में खेला था और उस समय टीम को बहुत मजबूत टीमों में गिना जाता था लेकिन अब हालात बदल चुके हैं और अब इस टीम खिलाडी वो दम नहीं दिखा पाए जो वर्ल्‍ड कप के लिए जरूरी है।

जिंबाब्‍वे की क्रिकेट टीम के एंडी फ्लॉवर और ग्रांट फ्लॉवर जैसे दिग्‍गज बल्‍लेबाज़ थे तो वहीं दूसरी ओर तेज गेंदबाज़ के सामने बड़े-बड़े बल्‍लेबाज घुटने टेक दिया करते थे। आज ये हालात हैं कि वर्ल्‍ड कप से इस देश की टीम को ही बाहर कर दिया गया है।

इस बार वर्ल्‍ड कप में ये देश शामिल हैं

जिंबाब्‍वे

भारत, दक्षिण अफ्रीका, इंग्‍लैंड, न्‍यूजीलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, पाकिस्‍तान, बांग्‍लादेश, श्रीलंका, वेस्‍ट इंडीज़, अफगानस्तिान।

क्रिकेट प्रेमियों को बड़ी बेसब्री से वर्ल्‍ड कप का इंतजार है। अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि क्‍या विराट कोहली की कप्‍तानी में टीम इंडिया विश्‍व कप जीतकर ला पाती है या नहीं। आखिरी बार कप्‍तान महेंद्र सिह धोनी की टीम ने भारत को वर्ल्‍ड कप जिताया था और जिस तरह से विराट की परफॉर्मेंस है उसे देखकर तो यही लगता है कि भारतीय टीम को विश्‍व कप मिल सकता है।

हम सभी जानते हैं कि भारत में क्रिकेट को लेकर क्‍या माहौल है। खुद विदेशी क्रिकेट खिलाडी भी इस बात को कबूल करते हैं कि जिनती इज्‍जत, प्‍यार और पैसा भारत में क्रिकेटर्स को मिलता है उतना किसी और देश में क्रिकेट खिलाडियों को नहीं मिल पाता है। इसलिए ही विदेशी खिलाडी आईपीएल में खुशी-खुशी खेलने आते हैं।

खैर, जिंबाब्‍वे के साथ जो भी हुआ उसका हम सभी को दुख है लेकिल खेल में हार जीत तो चलती रहती है। क्‍या पता इसके बाद जिंबाब्‍वे की क्रिकेट टीम और मजबूत खिलाडियों के साथ आगे उभर कर आए।

Don't Miss! random posts ..