ENG | HINDI

चीन के इस मेले में कुत्तों को खाने के लिए लग जाती है इन्सानों की भीड़ !

यूलीन डॉग मीट फेस्टिवल

यूलीन डॉग मीट फेस्टिवल – मेला एक ऐसी जगह को कहते हैं जहां हमें बहुत सारी मस्ती और फन करने को मिले। मेला का नाम आते ही हमें वहां जाने का मन करने लगता है लेकिन चीन के मेले की तस्वीरों को देखकर आपको यकीन नहीं होगा। इसको देखने के बाद आप की रुह तक कांप जाएगी।

कुत्तों को खाने के मामले में चीन बहुत आगे हैं लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि चीन के लोगों को यह इतना पसंद है कि साल में एक बार कुत्तों के मेले का आयोजन करते हैं।

यह हमारे आपके लिए सुनने में अजीब होगा लेकिन चीन के लोग तो इस मेले का बेसब्री से इंतजार करते हैं। दस दिनों तक चले इस मेले में कई हजार लोग पहुंचते हैं और कुत्तों के बने अगल अगल डिश का लुत्फ उठाते हैं।

यूलीन डॉग मीट फेस्टिवल

‘लेची एंड डॉग मीट फेस्टिवल’ या यूलीन डॉग मीट फेस्टिवल के नाम से महशूर यह मेला चाईना के गुआंगसी में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

आठ साल पहले साल 2009 में शुरु हुए इस मेले में लगभग 12-15 हजार कुत्तों का लोग सिर्फ 10 दिनों में खा जाते हैं।

यूलीन डॉग मीट फेस्टिवल

इसके पीछे चाइन एक साइंटिफिक कारण भी बताता है। चीनी लोगों की माने तो गर्मी को दूर भगाने के लिए कुत्ते का मीट बहुत लाभदायक है इसलिए इस त्योहार को हर साल 21 जुन को मनाया जाता है।

इस मेले की एक रोचक बात और भी है। इस मेले में ज्यादातर कुत्ते चोरी के होते हैं। इस मेले की तैयारी के लिए लोग पहले से चोरी करना शुरु कर देते हैं। इसके डर से आस पास के लोग महीने भर पहले से ही अपने कुत्तों को घर में कैद करने लगते।

यूलीन डॉग मीट फेस्टिवल की इन तस्वीरों को देखकर आप बेशक हिल जाए लेकिन चीन के लोग इस मेले में खाने के लिए लाइन लगा देते हैं। यहां इतनी भीड़ होती है कि नम्बर भी लगाना पड़ता है।