ENG | HINDI

आज कल के युवाओं को 9-5 नौकरी नहीं बल्कि ये नौकरी है पसंद

युवाओं का पसंदीदा काम

युवाओं का पसंदीदा काम – कहते हैं कि युवा पीढ़ी से किसी देश की प्रगति को नापा जाता है. जिस देश में जितने युवा होंगे उसकी विकास दर उतनी तेज़ी से आगे बढ़ेगी. भारत में पहले के ज़माने की अपेक्षा अब युवाओं की चाह में परिवर्तन हो रहा है. आज के युवा सुबह ९ बजे ऑफिस में दाखिल हो जाने और ५ बजते ही घर की ओर रवाना होना नहीं चाहते. ये जॉब अब उन्हें रास नहीं आ रही है.

भारतीय युवाओं को लचीली जॉब पसंद आ रही है. ९-५ वाली नौकरी उन्हें पसंद नहीं. वो चाहते हैं कि उनकी ऐसी नौकरी हो, जिसमें वो कभी भी आ जा सके. इस तरह की नौकरी कुछ इस प्रकार हैं.

युवाओं का पसंदीदा काम –

१ – क्रिएटिव फील्ड

पहले की अपेक्षा अब इस क्षेत्र में युवाओं की रूचि बढ़ी है. पहले उनके घर वाले उन्हें इस तरह की नौकरी करने से मना करते थे. हर माँ बाप चाहते थे कि उनका बेटा केवल ९-५ नौकरी करे और महीने के अंत में कुछ सैलरी लेकर आए, लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब युवा इस फील्ड में बहुत अच्छा कर रहे हैं. इसका एक कारण है कि यहाँ पर टाइम लिमिट नहीं है. सिर्फ काम से मतलब है.

२ – कोआर्डिनेशन वर्क

आजकल ये बहुत ही प्रचलन में है. इस नौकरी को आप घर से भी कर सकते हैं. बड़ी बड़ी कमनियां युवाओं को एक सर्टेन अमाउंट पर रखती हैं. बड़े फर्म से मीटिंग करवाने का काम इसमें आता है. बड़ी हस्तियों के इंटरव्यू का काम भी इसमें आता है. आज युवा कहीं भी रहते हुए ये काम आसानी से कर रहे हैं.

३ – एंकरिंग

एंकरिंग से मतलब है कुछ भी. टीवी शोज, इवेंट प्रोग्राम आदि. आजकल बहुत से ऐसे वेब पोर्टल हैं जो २ घंटे के लिए युवाओं से न्यूज़ एंकरिंग करवाते हैं. इसमें समय भी नहीं लगता है पैसे भी अच्छे मिल जाते हैं.

युवाओं का पसंदीदा काम – इसके अलावा भी बहुत से काम हैं, जो घर बैठे या फिर कम समय में हो रहा है. आप भी इस तरह की नौकरी करें और पैसे के साथ साथ घर भी संभालें.