ENG | HINDI

आपके जूतों में छुपी है आपकी तरक्की

जूता

जूता – जूते का आपके भाग्य से गहरा कनेक्शन होता है, शायद ये बात सुनकर आपको अजीब लग रहा होगी, लेकिन ये सच है.

जूते-चप्पलों के इस्तेमाल के तरीके से शनि का गहरा ताल्लुक होता है. इसलिए जूते-चप्पलों के इस्तेमाल से जुड़े सही नियमों की जानकारी ज़रूरी है ताकि दुर्भाग्य आपसे दूर रहे.

यदि आपकी कुंडली में शनि को लेकर कोई दोष है या फिर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो आप शनिवार के दिन बगैर किसी को बताए अपना काले रंग का चमड़े का जूता या चप्पल मंदिर के दरवाजे पर उतार कर चले आएं. ध्यान रहे कि ऐसा करते समय वापस पीछे पलट कर न देखें. शनि देवता से जुड़ा यह प्रयोग शनि के कारण हो रही समस्याओं को दूर करके आपकी ज़िंदगी को खुशहाल बनाएगा.

जूता चोरी होना शुभ

यदि मंदिर में आपकी चप्पल या जूता चोरी हो जाए तो दुखी न हों, क्योंकि ज्योतिष के अनुसार यह आपके लिए शुभ है. यदि आपके जूते-चप्पल  शनिवार को चोरी होते हैं तो यह और भी शुभ है. ज्योतिष के अनुसार ऐसा होने पर शनि दोष दूर होता है.

फटे जूते न पहनें

किसी भी खास काम जैसे नौकरी के लिए इंटरव्यू, बेटे या बेटी के रिश्ते की बात करने जाते समय, लंबी यात्रा आदि पर जाते समय भूलकर भी फटे हुए जूते न पहनें. इससे काम मे सफलता नहीं मिलती है.

देहरी पर न उतारें जूते

कभी भी भूलकर अपने घर की देहरी पर जूते उतारें और न ही अपने यहां आने वाले मेहमानों को ही ऐसा करने दें, इससे सौभाग्य और समृद्धि घर से दूर हो जाती है.

पश्चिम दिशा में रखें जूते

कभी हमेशा पश्चिम दिशा में जूते रखें, अपने फुटवियर को कभी भूलकर भी ईशान कोण (उत्तर-पूर्वी) में न रखें. ये शुभ नहीं होता. साथ ही बाहर पहनकर जाने वाले जूते-चप्पलों को घर में न पहनें. ऐसा करने से उसके साथ राहू-केतु ग्रह भी प्रवेश कर जाते है और आपकी सेहत खऱाब हो सकती है.

पुराने जूते न रखें

घर में पुराने जूते चप्पल रखने से भी घर में नकारात्मक आती है. जिसके कारण समस्याएं आपके घर से जाने का नाम नहीं लेती हैं. इसलिए खराब हो चुके जूते चप्पल को फेंक दें.

व्यवस्थित रखें

घर में जूते-चप्पल इधर-उधर बिखरे हुए नहीं होने चाहिए अन्यथा घर में तनाव की स्थिति बनी रहेगी. जिन लोगों के घर में जूते इधर-उधर बिखरे रहते हैं, वहां शनि की अशुभ प्रभाव रहता है.

फिस में न पहनें भूरे रंग के फुटवियर

ऑफिस में भूरे रंग के जूते पहनकर जाने की गलती न करें. खासतौर से बैकिंग या फिर एजूकेशन से जुड़े लोग इसका विशेष ध्यान रखें. ऐसे लोगों के लिए कॉफी या डार्क ब्राउन रंग के जूते अशुभ होते हैं.

यदि आप जीवन में सुख-शांति और तरक्की चाहते हैं तो जूते-चप्पलो से जुड़े इन नियमों का पालन ज़रूर करें.

Article Categories:
जीवन शैली

Don't Miss! random posts ..