ENG | HINDI

कूल दिखने के चक्कर में इस अपनी जान से खेल रहे हैं 23 पर्सेंट युवा, चढ़ा है नया शौक

स्‍मोकिंग

स्‍मोकिंग करना – स्‍टाइलिश और कूल दिखने के लिए लोग महंगे कपड़े पहनते हैं, हेयरस्‍टाइल बनाते हैं लेकिन आज की यंग जेनरेशन खुद को अलग दिखाने के लिए कुछ अतरंगी ही करती है।

इस लिस्‍ट में एक बड़ी ही बुरी आदत जुड़ गई है जिसका इस्‍तेमाल यंग जेनरेशन के लोग कूल दिखने के लिए करते हैं। हम बात कर रहे हैं स्‍मोकिंग की। भीड़ में कूल दिखने के लिए लोग अब स्‍मोक करने लगे हैं।

एक सर्वे में यह बात सामने आई है कि 23 प्रतिशत युवा जिनकी उम्र 20 से 35 वर्ष है वो कूल दिखने के लिए स्‍मोकिंग करते हैं और ये आंकड़ा 35 से 50 साल के लोगों की तुलना में बहुत ज्‍यादा है। सर्वे के अनुसार 15 पर्सेंट युवाओं को धूम्रपान करते हुए अपनी तस्‍वीरों को सोशल मीडिया पर पोस्‍ट करने में कोई परेशानी नहीं है। इसके उलट अधिक उम्र के 53 प्रतिशत लोगों का मानना था कि धूम्रपान व्‍यक्‍तिगत मामला है और 23 प्रतिशत लोगों ने माना कि उन्‍हें सोशल मीडिया पर अपनी इस आदत को नहीं दिखाना चाहिए।

स्‍मोकिंग

सर्वे में यह बात भी सामने आई है कि व्‍यक्‍ति की भावनात्‍मक सोच अभी भी धूम्रपान का मुख्‍य कारण बनी हुई है। युवासमूह तनाव से निजात पाने के लिए सिगरेट पीते हैं जबकि 35 से 50 साल के व्‍यक्‍ति कार्य के दबाव को इसके लिए जिम्‍मेदार ठहराते हैं।

37 प्रतिशत लोगों ने माना कि नौकरी पाने के बाद उन्‍होंने सिगरेट पीना बढ़ा दिया। इस लिस्‍ट में 36 से 50 साल की आयु के समूह की महिलाएं अधिक धूम्रपान करती पाई गईं।

इस सर्वे में शामिल 60 प्रतिशत लोगों ने इस बात को स्‍वीकार किया है कि उन्‍होंने स्‍मोकिंग छोड़ने के लिए कभी भी कोई कोशिश नहीं की क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि ये उनके बस में नहीं है। जिन लोगों ने इसे छोड़ने की कोशिश की उन्‍होंने परिवार के दबाव और सेहत को इसका कारण माना।

अगर आप भी सिगरेट पीते हैं और इसे कूल दिखने का एक ज़रिया समझते हैं तो आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। आपकी इस गलती का असर ना केवल आपके ऊपर बल्कि आपके परिवार के ऊपर भी पड़ेगा।

धूम्रपान छोड़ने में ये टिप्‍स आपकी मदद कर सकते हैं :     

  • एकदम से धूम्रपान ना छोड़ें। इसके लिए एक तारीख निर्धारित कर लें। अपने डॉक्‍टर को इसके बारे में बताएं। इसमें वो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • जब कभी सिगरेट पीने की ललक उठे तो गहरी सांस लें। दस सेकेंड के लिए सांस को थामे रहें और फिर धीरे से उसे छोड़ें।
  • ऐसी जगहों पर समय बिताएं जहां धूम्रपान करना वर्जित हो जैसे कि लाइब्रेरी,थियेटर और संग्रहालय आदि।

आप चाहें स्‍मोकिंग कम करें या ज्‍यादा, इसका बुरा असर आपकी सेहत पर पड़ता ही है। सिगरेट पीना छोड़ देंगें तो इससे आपको भी अच्‍छा महसूस होगा और आपकी त्‍वचा पर भी इसका बुरा असर नहीं पड़ेगा क्‍योंकि सिगरेट पीने से चेहरे पर जल्‍दी झुर्रियां पड़ जाती हैं। सिगरेट ना पीने से पैसे भी बचते हैं।

सिगरेट में निकोटीन होता है जो रक्‍त वाहिकाओं को सख्‍त और संकरा बना देता है जिसकी वजह से शरीर में रक्‍त प्रवाह में दिक्‍कत आती है। डायबिटीज़ की वजह से ह्रदय रोग का खतरा रहता है और आप धूम्रपान से होने वाले अन्‍य खतरों से खुद को ग्रसित नहीं करना चाहते होंगें।