ENG | HINDI

ये है दुनिया का सबसे कम उम्र का अरबपति, खुद को ही नहीं पता कुल कितनी संपत्ति है

सबसे कम उम्र का अरबपति

सबसे कम उम्र का अरबपति – कहते हैं अगर हौसला है तो कोई कुछ भी कर सकता है ।

आज की युवा पीढी उसी हौसले का उदाहरण है आज की जनरेशन इतनी तेज हो गई है कि बङी बङी कामयाबी कम उम्र में ही पा  लेती है। हालांकि उस कामयाबी को पाने के लिए एक अलग सोच की जरुरत होती है। जो उसे सबसे अलग बनाती है। ओर उसी का सबसे बङा उदाहरण है जाॅन कोलिजन । जाॅन इस वक्त दुनिया के सबसे कम उम्र का अरबपति हैं जिन्हें खुद नही पता उनके पास कितनी संपत्ति है ।

सबसे कम उम्र का अरबपति

जाॅन कोलिसन से जब कोई ये सवाल करता है कि आपके पास कितना पैसा है तो वो हर किसी को यही कहते हैं कि पता नही मेरे पास कितना पैसा है। और न ही में गिना चाहता हूं । जाॅन कोलिसन का कहना है कि उनसे हर कोई उनसे यही सवल करता है कि पैसा कितना है लोग सोचते हैं कि मेरा पसा कोई दिलचस्प जवाब होगा पर मुझे इस बात में कोई दिलचस्प नही है। आपको बता दे जाॅन कोलिसन अभी महज 27 साल के है और जाॅन काॅलिसन की संपत्ति  1.1 अरब डॉलर क संपत्ति है ।

साफ्टवेयर कंपनी स्ट्राइप के ऑनर है जाॅन कोलिसन

इतनी कम उम्र में दुनियाभर में जाॅन कालिसन एकलौते  इंसान है । जिनके पास अपने दारा कमाई हुई इतनी  संपत्ति है । जाॅन कोलसिन  ‘स्ट्राइप’ नाम की साफ्टवेयर कंपनी के मालिक हैं। जो दुनियाभर में साफ्टवेयर कंपनियों को वेबसाइट चलाने में और इंटरनेट से भुगतान करने में मदद करती है। इस कंपनी का नेट वर्थ 9.2 अरब डालर है । इस कंपनी को जाॅन कोलिसन ने अपने बङे भाई पैट्रिक के साथ शुरु किया था। पैट्रिक सबसे  कम उम्र के अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है।

बचपन से कंम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में थी दिलचस्पी

जाॅन और पैट्रिक दोनो आयरलैंड के मूलनिवासी है जहाँ उन्होंने अपना बचपन बियाया । बचपन से ही दोनो को कंम्प्यूटर प्रोग्रामिंग में काफी दिलचस्पी थी। आगे बढने के लिए ये दोनो भाई अमेरिका आए जहां पैट्रिक ने मैसाच्यूसेट्स इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नोलॉज में एडमिशन लिया। लेकिन जाॅन के लिए कॉलेज जाने में अभी वक्त था। जाॅन अपना एक बिजनेस शुरु किया जिस का नाम ऑक्टोमेटिक कंपनी था। ये कंपनी कारोबारियों को आनलाइन पोर्टल ‘ईबे’ पर सामान बेचने में मदद करती थी।

भाई के साथ खोली कंपनी स्ट्राइप

इस कंपनी से ही जाॅन लखपति बन गए थे ।

जाॅन ने हारवर्ड यूनिवर्सटी से आगे की पढाई पूरी की थी। जाॅन ने 2008 में अपनी इस कंपनी को 50 लाख डॉलर में बेच दिया था । और स्ट्राइप  नाम की कंपनी शुरु की । जाॅन इतने अमीर होने के बाद भी बहुत ही डाउन टू अर्थ है । जिनके हिसाब से पैसा सिर्फ कैलकुलेट पर है अभी लाइफ में करने के लिए बहुत कुछ है।

Don't Miss! random posts ..