ENG | HINDI

एक्टर बनना चाहते हो या स्टार? पहले ये बता दो यार!

casual-films-shoot

आज की तारीख़ में कौन सा जवान लड़का या लड़की है जो बॉलीवुड में अपनी पहचान नहीं बनाना चाहता?

हर कोई सलमान ख़ान, शाहरुख़ ख़ान को देखकर इम्प्रेस होता है और रुख कर लेता है मुंबई की ओर! लेकिन इस शहर में आने से पहले, सबसे पहले यह जान लेना ज़रूरी है कि आप चाहते क्या हैं?

अगर सलमान ख़ान की बात करें तो आज उनसे बड़ा सुपरस्टार बॉलीवुड में कोई नहीं है| लेकिन क्या वो उतने ही अच्छे एक्टर भी हैं?

शायद नहीं!

अच्छे एक्टर्स की बात की जाए तो सबसे पहले नाम आएगा नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी का, नसीरुद्दीन शाह का, परेश रावल जैसे दिग्गजों का! हाँ पर यह उतने बड़े स्टार नहीं हैं और उनकी ना तो पागलों वाली फैन फोल्लोविंग है और ना ही वह उतने पैसे कमाते हैं जितने की फ़िल्मी हीरो!

ज़ाहिर है आप हीरो ही बनना चाहेंगे, बड़ा वाला सुपरस्टार|

पर दम है क्या?

और सुपरस्टार बनने का फ़ॉर्मूला क्या है?

अगर शाहरुख़ या आमिर या ह्रितिक से भी यह बात पूछेंगे ना, तो उनके पास भी कोई सही जवाब नहीं होगा! ऐसी क्या चीज़ है आपकी जो लाखों-करोड़ों को भा जायेगी, जो उन्हें आपका दीवाना बना देगी, इस का कोई जवाब नहीं है! कोई अच्छी बॉडी बनाता है तो कोई शानदार कपडे पहनता है तो कोई अलग ही एक्टिंग का स्टाइल लेकर आता है पर फिर भी कोई नहीं बता सकता कि वो क्या चीज़ है जो आपको सुपरस्टार बना देगी! शायद इसीलिए आजकल इंडस्ट्री के बाहर से नए लड़कों का हीरो बन पाना बहुत मुश्किल है और ज़्यादातर सितारे फ़िल्मी घरानों से ही निकल कर आ रहे हैं जिनपर ढेर सारा पैसा खर्च किया जाता है, यह सोचकर कि जल्द ही उनसे मुनाफ़ा भी कमाया जाएगा!

अब अगर सिर्फ़ एक्टिंग की बात करें और एक्टर बनने के सपने देखें तो फिर आपके सामने हज़ारों रास्ते हैं, हज़ारों माध्यम हैं अपने सपने पूरे करने के| जिस तरह टीवी और इंटरनेट पर नए-नए सीरियल्स बन रहे हैं, अनेकों तरह के किरदारों और एक्टर्स की ज़रुरत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है| और कौन जाने कौन से रोल से आपकी एक्टिंग का सितारा इतना चढ़ जाएगा कि देश के मशहूर एक्टर्स की बिरादरी में शामिल हो जाएँ! मैं फिर से एक बार नवाज़ुद्दीन का उदहारण देना चाहूँगा जिन्होंने भले ही कई सालों तक स्ट्रगल की, लेकिन देखिये, आज वो ना सिर्फ़ कमाल के एक्टर हैं, बल्कि लोग उन्हें स्टार का दर्जा देकर उन्हें उतना पैसा भी दे रहे हैं जो उनकी काबलियत रखने वाला एक एक्टर डिज़र्व करता है!

सबसे ख़ास बात एक एक्टर होने की यह है कि अगर उनकी फिल्में फ़्लॉप भी होती हैं तो उनके करियर पर इतना फ़र्क नहीं पड़ेगा क्योंकि वो पहले एक एक्टर हैं और फिर एक स्टार! अपनी एक्टिंग के दम पर वो सालों साल काम कर सकते हैं लेकिन एक सुपरस्टार अगर फ़्लॉप होना शुरू होता है तो वो उसके करियर का एक तरह का अंत ही है!

बहुत मुश्किल होता है धूल चाटने के बाद फिर से आसमान की ऊंचाईयों को छू पाना!

अब हर कोई अमिताभ बच्चन तो बन नहीं सकता, है ना?

तो दोस्तों, एक्टर बनने के सपने देखिये, एक्टिंग पर ध्यान दीजिये, स्टार बनना ना बनना आपके हाथ में नहीं है! हाँ एक बेहतरीन एक्टर बनना, ये सिर्फ़ आपकी मेहनत और लगन पर निर्भर करता है!

लग जाइए फिर अपने सपनों को पूरा करने के लिए!

अब एक्टर बनना चाहते हो या स्टार?

जाहिर है एक्टर…

गुड लक!

Don't Miss! random posts ..