Categories: विशेष

PM नरेन्द्र मोदी से जुड़ी यह बातें आप शायद ही जानते हैं!

आज से पन्द्रह साल पहले अगर कोई “नरेन्द्र मोदी कौन हैं पूछता” तो शायद उसे इस बात का जवाब ज़रा मुश्किल से मिल पाता…

लेकिन आज नरेन्द्र मोदी एक ऐसा नाम बन चुके हैं जिसे किसी परिचय की ज़रूरत नहीं हैं.

नरेन्द्र मोदी आज न केवल भारत बल्कि पूरी दुनिया में एक ऐसी शख्सियत बन चुके हैं कि हर कोई उनसे मिलना चाहता हैं. नरेन्द्र मोदी अब न केवल भारत के प्रधानमंत्री हैं बल्कि वह एक ब्रांड भी हैं जो पूरी दुनिया में चलता हैं.

आज हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी से जुडी कुछ ऐसी बातें बताएँगे जिससे आप आज तक अनजान थे.

1.   देश भक्त-

1965 में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए युद्ध में लड़ने न जा पाने के अपने मलाल को एक 16 साल का लड़का लड़ाई के लिए गुजरात से जाते सैनिकों को स्टेशन में चाय पिला कर दूर करता हैं और कहता हैं कि “मैं भले ही लड़ाई में ना जा पाऊं लेकिन किसी भी तरह से देश का काम आना चाहता हूँ”  स्टेशन में 16 साल की उम्र में चाय बेचता वह लड़का कोई नही बल्कि नरेन्द्र मोदी थे.

2.   स्टायलिश-

हम सब ने PM मोदी को हमेशा बिलकुल उप तो डेट देखा हैं. चाहे वह कपड़ो की बात हो या उनकी दाढ़ी या फिर उनकी हेयर स्टाईल की, आप हमेशा नरेन्द्र मोदी जी की दाढ़ी और बाल सुव्यवस्थित और उनके कपड़े बाकायदा स्त्री  किये हुए पाएंगे.

3.   टेक्नोलॉजी सैवी-

नरेन्द्र मोदी तकनीक को लेकर अपने उत्साह के लिए जाने जाते हैं. दुनिया में आई हर नई तकनीक चाहे वह किसी भी विषय से जुड़ी हो उसको जानने में वह रूचि रखते हैं. ‘क्लोज़ डोर मल्टीमिडिया मीटिंग’ की तकनीक से मोदी को लोगो से जुड़ना बहुत पसंद हैं और इन्टरनेट का इस्तेमाल कर के वह लोगो तक पहुचने की कोशिश करते हैं.

4.   फोटो लवर-

यह बात नरेन्द्र मोदी की बहुत दिलचस्प हैं कि उन्हें फोटोज लेना बहुत पसंद हैं. अब वह तस्वीर चाहे खुद के साथ हो या लोगों के साथ और हम सब ने PM मोदी का सेल्फी क्रेज़ तो देखा ही हैं.

5.   आध्यात्मिक-

PM मोदी के बारे में एक बात सुनने में आती हैं कि वह अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ कर हिमालय चले गए थे लेकिन आप को बता दे की यह बात असल में बिलकुल सत्य हैं. मोदी जब दसवी कक्षा का एग्जाम दे रहे थे तभी एक साधू के साथ वह हिमालय की पहाड़ियों में गए और 2 साल तक बिना धन और केवल दो जोड़ी कपड़ो में वह समय बिताया था. आप को बता दे की PM मोदी हर साल नवरात्री में पुरे 9 दिन व्रत रखते हैं.

6.   एक कवि-

नरेंद्र मोदी जितना बोलने में माहिर हैं उतनी ही मजबूत पकड़ वह लेखन शैली में भी रखते हैं. नरेन्द्र मोदी लेख और कवितायेँ भी लिखते हैं लेकिन गुजराती भाषा में.

7.   विदेश में पढ़ाई-

हिमालय जाने के बाद अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ने के बाद सब को यही लगता था कि मोदी पढ़े लिखे नहीं हैं, लेकिन आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे कि मोदी ने US से “पब्लिक रिलेशन और इमेज मैनेजमेंट” में डिप्लोमा किया हैं, इसलिए मोदी लोगो पर इतना प्रभाव छोड़ने में हर बार कामयाब रहते हैं.

8.   खाने के शौकीन-

कहा जाता हैं कि गुजराती लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं और यही बात नरेन्द्र मोदी पर भी लागु होती हैं. PM मोदी खाने के बहुत शौकीन हैं और उन्हें खाने में “गुजराती खिचड़ी” पसंद हैं.

इन सब बातों के अलावा PM मोदी के लिए एक बात ज़रूर कही जा सकती हैं कि “आप उन्हें पसंद कर सकते है या  आप उन्हें नापसंद कर सकते हैं, लेकिन आप उन्हें नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं”

Sagar Shri Gupta

Share
Published by
Sagar Shri Gupta

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago