ENG | HINDI

‘योगी और मोदी’ की इन समानताओं के बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे!

योगी और मोदी की समानतायें

योगी और मोदी की समानतायें – इस समय देश की मीडिया में अगर कोई दो व्यक्ति छाए हुए है तो वे मोदी और योगी ही है।

एक तरफ नरेंद्र मोदी जहाँ देश के प्रधानमंत्री है वहीं दूसरी तरफ योगी आदित्यनाथ उत्तरप्रदेश के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री है। दोनों ही बीजेपी समर्थित नेता है। लेकिन सिर्फ बीजेपी के नेता होना ही इन दोनों की समानता नहीं है।

बल्कि ऐसी कई बातें है जो इन दोनों नेताओं को काफी हद तक एक जैसा बनाती है।

आइये जानते है योगी और मोदी की समानतायें –

1.  जबरदस्त लोकप्रियता-

इन दोनों नेताओं की सबसे बड़ी समानता है कि दोनों ही लोकप्रियता मामले में उनके समकालिन राजनेताओं से कही आगे खड़े है। मोदी जहाँ दुनियाभर में लोकप्रिय है वहीं योगी की लोकप्रियता भी किसी से कम नही है।

2.  व्यक्तित्व का जादू-

इन दोनों दोनों नेताओं के व्यक्तित्व का जादू लोगों के सर चढ़कर बोल रहा है। युवाओं में इन दोनों नेताओं के लिए एक नशा सा है। जो हमें सोशल मीडिया से लेकर आम जिंदगी तक में देखने को मिल रहा है।

3.  संसद में आंसुओं का छलक जाना-

दोनों ही नेताओं को संसद में नम आखों के साथ देखा जा चूका है। नरेंद्र मोदी जब पहली बार संसद में भाषण दे रहे थे तब वे भावुक हो गए थे। वहीं योगी 2006 में अपने एक भाषण के दौरान संसद में रो चुके है।

4.  हिंदुत्व का चेहरा-

दोनों ही हिंदूवादी नेता है जिसके चलते इनके करोड़ों समर्थक है। योगी आदित्यनाथ का तो हिन्दू युवा वाहिनी नाम से एक संगठन भी है।

5.  विरोधियों पर प्रहार करना-

दोनों ही नेता अपने विरोधियों पर प्रहार करने का कोई मौका नहीं छोड़ते है। अक्सर हम दोनों को उनके भाषणों और रेलियों में देख चुके है।

6.  पूर्वांचल का प्रतिनिधित्व-

दोनों ही नेताओं का पूर्वांचल से संबन्ध है। एक तरफ जहाँ नरेंद्र मोदी वाराणसी का प्रतिनिधित्व करते है वही योगी आदित्यनाथ गोरखपुर का प्रतिनिधित्व करते है।

ये है योगी और मोदी की समानतायें – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में ये खास समानताएं है जो उन्हें एक-दूसरे के काफी करीब लाती है।