ENG | HINDI

पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये 4 योगासन

पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन

पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन – महीने के उन पांच दिनों में आप भी दर्द से परेशान रहती होंगी.

खासतौर पर कमर, पेट और पैरों में दर्द की समस्या सभी लड़कियों को होती है. पीरियड्स के वो 5 दिन लड़कियों के लिए बहुत मुश्किल भरे होते हैं, कई तो दर्द से बचने के लिए दवाई भी खाती हैं, मगर ये सेहत के लिए नुकसानदायक होता है.

हम आपको बता रहे हैं पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन, जिसे नियमित रूप से करने पर आपको बिना दवा के ही दर्द से आराम मिलेगा.

पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन – 

1 – धनुरासन

ये आसन करने से कब्‍ज, पीठदर्द, थकान और पीरियड्स के टाइम  होनेवाली अन्य प्रॉब्लम्स दूर हो जाती है. इसे करने से शरीर का पूरा हिस्‍सा खासतौर पर पेट, चेस्ट, जांघे और गला आदि स्‍ट्रेच होते हैं. इससे पीठ के मसल्स भी मज़बूत बनते हैं. इसे करने से क्रैंप्स से भी राहतम लती है. यह यूटरस में ब्लड फ्लो को ठीक रखता है, जिससे है दर्द पेट, पेट में सूजन आदि से आराम मिलता है.

पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन

2 – मत्स्यासन

मत्स्य का मतलब है- मछली. इस आसन में बॉडी का शेप मछली जैसा बनता है. इसे नियमित रूप से करने से शरीर की थकान दूर होती है और पीरियड्स के दौरान दर्द कम हो जाता है. इससे गर्दन, पैरों, पीठ और छाती की सभी मासपेशियां स्‍ट्रेच होती हैं, जिससे मासपेशियों को आराम मिलता है और दर्द से छुटकारा मिलता है. पेट की गैस, सूजन और अपच से भी राहत दिलाता है.

पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन

3 – बालासन योग

यदि आपको लोअर बैकपेन है, तो यह बालासन योग करने से आपको बहुत राहत मिलेगी. इस आसन से मेरूदंड और कमर में खींचाव होता है और इनमें मौजूद तनाव दूर होता है. बालाअसन करने से पीठ, कंधे और गर्दन का तनाव दूर होता है, जिससे दर्द से राहत मिलती है.

पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन

4 – पासासन

पीरियड्स का दर्द दूर करने में ये आसन भी मददगार होता है. इसे करने से हल्‍का पीठ दर्द, कंधे का दर्द व गर्दन के दर्द से आराम मिलता है. यह आसान थोड़ा कठिन है, लेकिन लगातार प्रैक्टिस करने से इसकी आदत हो जाएगी. इस आसन से पीठ, कमर और एड़ियों की मसापेशियां स्‍ट्रेच होती हैं. पेट दर्द से राहत दिलाने के साथ ही यह डाइजेशन को ठीक रखता है.

पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन

ये है पीरियड्स के दर्द से बचने के योगासन – तो अब से पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए दवाईयों का नहीं, बल्कि योग का सहारा लीजिए, क्योंकि दवाईयों का आपकी बॉडी पर गलत असर हो सकता है, जबकि योग आपको पूरी तरह से फिट और हेल्दी रखेगा.