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एसिडिटी से हैं परेशान तो करें ये योग आसन

एसिडिटी के लिए योगासन

एसिडिटी के लिए योगासन – खानपान में गड़बड़ी, व्यस्त जीवन आदि के चलते आजकल के लोगों को गैस और एसिडिटी की समस्या ज्यादा हो रही है.

सुबह उठाने के बाद अगर आपका पेट भी भरा-भरा लगता है और कुछ अजीब सा लगता है, तो जान लीजिये कि आपके पेट में गैस भरी हुई है.

ये न केवल आपका मूड खराब कर देती है, बल्कि आपको शारीरिक रूप से अस्वस्थ भी कर देती है.

आज हम आपको बताएँगे एसिडिटी के लिए योगासन जो एसिडिटी के लिए रामबाण हैं.

एसिडिटी के लिए योगासन 

1 – सर्वांगासन

एसिडिटी दूर भगाने के लिए ये सबसे कारगर योग है. इसे करने के लिए सबसे पहले ज़मीन पर एक मैट बिछाकर पीछ के बल लेट जाएं. अब दोनों पैरों को हवा में उठाएं. पैरों को जितना हो सके उठाएं. अपने हाथों से पीठ को सहारा दें और पैरों का ऊपर की ओर तानें. अब साँस लें और छोड़ें.

एसिडिटी के लिए योगासन

2 – उत्तानपादासन

ये आसन बहुत ही आसन है. बस पीठ के बल लेट जाएं और अपने पैरों को सीधे सामने की ओर ऊपर उठाएं. सांस लें और छोड़ें. ये पोजीशन कुछ ऐसी होनी चाहिए जैसे आप ९० डिग्री का एंगल बना रहे हों. ऐसा करने के बाद धीरे-धीरे साँस लें और छोड़ें. थोड़ी देर के बाद पैरों को नीचे करें. दोबारा फिर से ये प्रक्रिया दोहराएं.

एसिडिटी के लिए योगासन

3 – भुजंगासन

इसका नाम ही बताता है की ये आसन आपको हाथों के सहारे करना है. इसके लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. अब दोनों हाथों को ज़मीन पर रखें. इस बात का ध्यान रहे की आपका पूरा वज़न आपकी हथेलियों पर ही होगा. अब पैरों को जितना पीछे खींच सकें खींचे. कमर के ऊपर की बॉडी को धीरे धीरे ऊपर उठाएं. गले को सामने की ओर करें और पूरी बॉडी को स्ट्रेच करें. इससे आपको बहुत फायदा होगा. ऐसा करने के बाद आप धीरे-धीरे साँस लें और छोड़ें.

एसिडिटी के लिए योगासन

ये है एसिडिटी के लिए योगासन – कोई भी योग करने से पहले उसे पहले धीरे-धीरे आजमाएं. कोई भी आसन ५ मिनट से ज्यादा बिलकुल न करें. हो सके तो शुरुआत में १-२ मिनट ही करें.

 

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