ENG | HINDI

खर्राटों से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये दो आसान योगासन !

खर्राटों के लिए योग

खर्राटों के लिए योग – अधिकांश लोग रात में सोते वक्त जोर-जोर से खर्राटे लेते हैं हालांकि खर्राटे लेकर भी वो चैन की नींद सो लेते हैं लेकिन उनके आसपास के लोगों की रातों की नींद हराम हो जाती है.

रात को सोते समय खर्राटों का आना आम नहीं बल्कि एक गंभीर समस्या है. इससे ना सिर्फ और लोगों की नींद खराब होती है बल्कि आपको भी लोगों के सामने शर्मिंदा होना पड़ता है.

खर्राटों को लेकर ऐसा माना जाता है कि गले का पिछला हिस्सा जब संकरा हो जाता है और ऑक्सीजन उस रास्ते से होकर जाती है तब आसपास के टिशू वाईब्रेट होने लगते हैं जिससे खर्राटे आते हैं. खर्राटों की आदत बेहद खराब है, हालांकि इससे निजात पाने के लिए कई घरेलू नुस्खे भी मौजूद हैं. बावजूद इसके अगर आपके जिद्दी खर्राटे बंद होने का नाम नहीं ले रहे हैं तो आपको योग का सहारा लेना चाहिए.

आपने ये तो सुना ही होगा कि योग भगाए रोग और योग की मदद से आप अपनी खर्राटों की समस्या से निजात पा सकते हैं.

तो चलिए बताते है खर्राटों के लिए योग – इससे निजात पाने के लिए हम आपको बताने जा रहे हैं बेहद आसान से दो योगासन.

खर्राटों के लिए योग –

1- भ्रामरी प्राणायाम

खर्राटे की समस्या को दूर करने के लिए भ्रामरी प्राणायाम को सबसे प्रभावी आसन माना गया है. इस आसन को नियमित रुप से करने पर मन शांत होता है और इससे कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं.

भ्रामरी प्राणायाम करने के लिए सबसे पहले आपको सुखासन की मुद्रा में बैठना होगा फिर अपने दोनों हाथों के अंगूठे से कानों को बंद करके, तर्जनी उंगली को सिर पर और बाकी उंगलियों को आंखों पर रखना होगा.

फिर सांस को धीमी गति से गहरा खींचकर कुछ देर अंदर रोककर रखना होगा फिर उसे धीरे-धीरे आवाज करते हुए नाक के दोनों छिद्रों से बाहर निकालना होगा. सांस छोड़ते वक्त भंवरे जैसी आवाज निकालने की कोशिश करें. इस योगासन को नियमित रुप से करने पर खर्राटे की समस्या को काफी हद तक कम किया जा सकता है.

2- सिंहासन

सिंहासन का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले वज्रासन की मुद्रा में बैठ जाएं. फिर अपने दोनों हाथों को जमीन पर रखेx और हाथों की अंगुलियां पीछे की ओर करके पैरों के बीच सीधा रखें. लम्बी गहरी सांस ले और जीभ को बाहर की ओर निकालें.

दोनों आंखों को खोलकर अपने मुंह को जितना खोल पाएं, खोल लें. उसके बाद सांस को बाहर निकालते हुए सिंह की तरह दहाड़ें. कम से कम दस से पंद्रह बार इसका अभ्यास करें. इस योगासन से यकीनन आपको खर्राटों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

ये है खर्राटों के लिए योग – इन दोनों योगआसनों से आप अपने खर्राटों की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं और खास बात तो यह है कि इन दोनों योगासनों से आपको सिर्फ फायदा ही होगा.

Don't Miss! random posts ..