ENG | HINDI

याकूब मेमन की फांसी बन रही हिन्दू-मुस्लिम की लड़ाई

yakub-memon

1993 बम धमाकों के मामले में शामिल याकूब मेमन के लिए तय की गयी फांसी की सज़ा अब साम्प्रदायिक रंग लेती जा रही हैं.

याकूब मेमन को धमाकों में इस्तेमाल होने वाले पैसों को लेनेदेन का ज़िम्मा सँभालने के आरोप में यह सज़ा सुनाई गयी थी.

याकूब मेमन नागपुर की जेल में बंद हैं और उसे 30 जुलाई को फांसी दी जानी हैं, लेकिन याकूब की इस सज़ा पर लोगों की जो प्रतिक्रियाएं आई वो वह परेशानी का सबब बनती जा रही हैं.

कोर्ट के फैसलें के बाद प्रतिक्रिया देते हुए MIM के नेता ओवैसी ने सबसे पहले इस मामलें पर बयान दिया और कहा था कि ‘याकूब मेमन को फांसी इसलिए दी जा रही हैं क्योकि वह मुस्लिम हैं’. ओवैसी की इस प्रतिक्रिया के बाद लोगों का तो जैसे एक-दुसरे पर धर्म को लेकर अंगुलियाँ उठाने का सिलिसिला ही शुरू हो गया.

ओवैसी के बाद कई नेताओं द्वारा दी गयी प्रतिक्रियाएँ इस माहौल को गर्म करने का काम करने लगी.

MIM के नेता ओवैसी की इस प्रतिक्रिया के बाद हिन्दुओं की बात करने वाले और अक्सर अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले साक्षी महाराज ने जवाब देते हुए कहा कि न्यायालय द्वारा दिए गए इस फैसले पर जो इस तरह की बात करता हैं वो सीधे तौर पर भारत के कानून का अपमान करता हैं, ऐसे लोगों को भारत में रहने का कोई हक नहीं हैं वो पाकिस्तान जा सकते हैं.

साक्षी महाराज द्वारा ओवैसी को दिए इस जवाब ने इस पुरे मामले पर आग में घी डालने वाली बात की तरह काम किया और धीरे धीरे यह पूरा मामला साम्प्रदायिक रंग लेने लगा. सोशल मीडिया पर दोनों के इस बयान पर सभी धर्म से जुड़े लोग अपनी-अपनी प्रतिक्रिया देने लगे और समाजवादी पार्टी के नेता अबू आज़मी भी याकूब को दी जा रही फांसी के विरोध का समर्थन करने लगे.

…और साथ बॉलीवुड के सुपर स्टार सलमान खान भी अपने एक ट्वीट से इस मामलें में कूद पड़े.

रविवार की दोपहर सलमान ने अपने ट्वीट में याकूब की फांसी का विरोध करते हुए कहा कि फांसी याकूब को नहीं टाइगर मेमन को होनी चाहिए. सलमान के इस ट्वीट के बाद नेताओं के साथ कई और हस्तियाँ भी इस विवाद पर कूद पड़ी.

हालाँकि सलमान के इस ट्वीट के कारण बढ़ता विवाद देख कर उनके पिता सलीम खान ने ट्वीट कर के सलमान का  बचाव करते हुए कहा कि सलमान को इस मामले की ज्यादा जानकारी नहीं हैं, उसकी बातो को ज्यादा तवज्जो न दे.

सलीम खान की इस बात के बाद सलमान खुद अपने ट्वीट के लिए माफ़ी मागंते हुए नज़र आये.

खैर इस पुरे मामले में लोगों के जो भी विचार हो पर जिस तरह इसे साम्प्रदायिक रंग दिया जा रहा हैं वह ज़रूर चिंता का विषय हैं.