ENG | HINDI

दुनिया की 10 सबसे घटिया जगहे, जहाँ ट्रेवल करना मौत को दावत देना है

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

दुनिया की सबसे घटिया जगहें – घूमना किसे पसंद नहीं होगा, नई नई जगहों पर जाना और उस जगह के बारे में जानना अधिक्तर लोगो का शौक होता है।

लेकिन सोचो अगर आपका यही शौक आपके लिए जानलेवा साबित हो जाये तो? ये बात सोचने में ही खतरनाक है कि कही घूमने जाये और आप खुद ही प्रॉब्लम में फस जाए तो ये घाटे का सौदा होगा। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे है कि कौन सी जगह आपके लिए खतरनाक है और वहां अगर आप घूमने जाने का सोच रहे है तो ये एक बार जरूर पढ़ ले।

दरअसल ट्रेवल वेबसाइट डेस्टिनेशन टिप्स ने दुनिया की सबसे घटिया जगहें जिनकी लिस्ट जारी की है, जहां घूमना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

ये है दुनिया की सबसे घटिया जगहें, जहां घूमना आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें –

1 – कीव,युक्रेन

अगर कही घूमने जा रहे है तो गलती से भी कीव ना जाये, क्योंकि युक्रेन की राजधानी कीव में कई सालों से संघर्ष चल रहा है जिससे वहां का माहौल बेहद ख़तरनाक और डरावना है। यहाँ सालों से सरकार विरोधी आंदोलन चल रहे है, जिसमें कई लोगो की जान चली गई है और पूरे शहर को लगभग बर्वाद कर दिया गया है। वहीं रुसी मिलिट्री भी इस आन्दोलन में आग में घी का काम कर रही है। शहर का सुरक्षा व्यवस्था ठप पड़ गई है ऐसे में यहाँ जाना खतरनाक है।

2 – पोर्ट ओ प्रिंस, हैती

कभी खुबसूरत शहर हुआ करता था पोर्ट ओ प्रिंस, लेकिन 2010 में आये भूकम्प ने यहाँ सब बर्बाद कर दिया है। आज 7 साल होने के बाद भी यहाँ के हालात में कोई सुधार नहीं हुआ है। बताया जाता है कि 2010 आया भूकम्प इतना खतरनाक था की उसने शहर का 50 प्रतिशत से ज्यादा इलाका तबाह कर दिया है। भूकम्प की वजह से वहां के हालात बदतर हो चुके है, ऐसे में ऐसी जगह जाना अपने आप को परेशानी में डालने से ज्यादा कुछ नहीं है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

3 – दमिश्क, सीरिया

सीरिया के हालात कैसे है ये तो पूरी दुनिया जानती है, हालाँकि सीरिया की राजधानी दमिश्क के हालत ठीक थे लेकिन फिलहाल वहा भी विद्रोह की आग फ़ैल गई है। सीरिया में पिछले पांच सालों से सिविल वॉर चल रहा, यहाँ विद्रोहियों के साथ-साथ ISIS के आतंकियों ने तबाही मचा रखी है ऐसे हालात में सीरिया और दमिश्क जाना मौत को दावत देने जैसा है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

4 – मोगादिशु, सोमालिया

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु के बारे में कहा जाता है कि यह अफ्रीका महाद्वीप का सबसे हिंसक शहर है। आपको बता दें कि 1990 से यहाँ हिंसा का दौर जारी है, यहाँ आये दिन आतंकी हमला होने के साथ ही रोज़ ऐसी घटनाओ को अंजाम दिया जाता है जो डर और अस्थिरता पैदा करने के लिए काफी है। यहाँ आतंक और हिंसा का जिम्मेदार आतंकी संगठन अल-शबाब को ठहराया जाता है ऐसे हालत में यहाँ घूमने के बारे में सोचना ही डरावना है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

5 – प्योंगयांग, नार्थ कोरिया

नार्थ कोरिया का नाम सुनते ही ज़ेहन में एक तस्वीर आती है तानाशाह किम जोंग की, आपको बता दें कि दुनिया का सबसे सीक्रेट देश नार्थ कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में जाना खतनाक हो सकता है। यहाँ कानून बड़े ही शख्त है खासकर विदेशी सैलानियों को कही आने जाने और किसी से बात करने पर भी नज़र रखी जाती है। यहाँ पर अकेले घूमना और फोटो खींचने की तो शख्त मनाही है। यहाँ कानून इतने कठोर है कि छोटी सी बात के लिये आपको सीधे जेल जाना पड़ सकता है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

6 – सियुदाद जुआरेज, मेक्सिको

मेक्सिको का यह शहर दुनिया की सबसे असुरक्षित जगहों में से एक है। यहाँ रहना खतरों से खेलना माना जाता है, क्योंकि यहाँ मर्डर, किडनेपिंग और सड़कों पर सरेआम जिन्दा जला देना यहाँ आम बात है। यहाँ पर ड्रग्स कार्टेल एक्टिव है जिसकी वजह से इस शहर में क्राइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

7 – बोगोटा, कोलंबिया

पिछले कई दसकों से यह शहर ड्रग्स और क्राइम झेल रहा है, मेक्सिको की तरह यहां भी सरेआम हिंसा को अंजाम दिया जाता है। यहाँ मर्डर, किडनेपिंग और करप्शन ने रोजमर्रा की जिंदगी को इस कदर प्रभावित कर दिया है कि यहाँ ढूंढने से भी शांति नहीं मिलेगी।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

8 – ढाका, बांग्लादेश

पड़ोसी देश बांग्लादेश की राजधानी ढाका जाना भी सेफ नहीं है, यहाँ प्रदूषण इस कदर बढ़ गया है कि यहाँ की आवोहवा पूरी तरह से प्रदूषित हो चुकी है। वैसे आपको बता दें कि पॉल्यूशन में ढाका का नाम पूरी दुनिया में चौथे नंबर पर आता है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

9 – स्केगनेस, इंग्लैंड

कभी ये शहर भीड़भाड़ से भरा रहता था, लेकिन आज इस शहर को सबसे वीरान शहर कहा जाए तो कम नहीं होगा। धीरे-धीरे यहाँ टूरिस्ट का आना कम हो गया और ये शहर वीरान हो गया है, इसलिए इस लिस्ट में ब्रिटेन का ये सीसाइड टाउन भी शामिल किया गया है।

10 – पोर्ट मोजरबी, पापुआ न्यू गिनी

इस देश को क्राइम की वजह से इस लिस्ट में शामिल किया गया है, इस शहर में रेप, मर्डर और लूट की वारदाते रोजमर्रा की बात है। सेक्स अटैक यहाँ पर रोजाना सुनने को मिलता है, यहाँ पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट से सफ़र करना भी सेफ नहीं है।

दुनिया की सबसे घटिया जगहें

ये है दुनिया की सबसे घटिया जगहें – अगर इस छूट्टी में कही घूमने का प्लान बना रहे है, तो इन दस जगहों पर गलती से भी ना जाए, यहाँ घूमना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

Don't Miss! random posts ..