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जो लोग करते हैं ज्यादा चिंता उन्हें रात के वक्त बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम !

आज की इस भागती-दौड़ती ज़िंदगी में लोग काम के बोझ तले इस कदर दबते चले जा रहे हैं कि उन्हें चैन की सांस लेने की फुर्सत भी नहीं होती है. यही वजह है कि अधिकांश लोग तनाव, एंग्जायटी और अत्यधिक चिंता के शिकार होते जा रहे हैं.

अक्सर देखा जाता है कि चिंता करनेवाले लोगों के लिए एक रात की अच्छी नींद लेना भी काफी मुश्किल हो जाता है. ऐसे लोग अक्सर रात में बिस्तर पर पड़े-पड़े जागते रहते हैं और बीती बातों को याद करते हैं.

ऐसे लोगों को अपनी इस समस्या का समाधान करना चाहिए और इस समस्या से बचने की कोशिश में कुछ चीजें उनकी काफी मदद भी कर सकती हैं. इसलिए अगर आप ज्यादा चिंता में रहते हैं तो आपको ये 5 काम रात के वक्त बिल्कुल भी नहीं करने चाहिए.

1- रात में दोस्तों से चैटिंग करना

अक्सर देखा गया है कि कुछ लोग रात में बिस्तर पर लेटने के बाद सोने के बजाय अपने दोस्तो के साथ चैटिंग करने में जुट जाते हैं. हालांकि दोस्तों के साथ चैटिंग करना हर किसी को अच्छा लगता है लेकिन देर रात तक चैटिंग करना आपकी बेचैनी और चिंता को और बढ़ा सकता है. इसलिए अगर आप हमेशा चिंतित रहते हैं तो आपको रात के वक्त चैटिंग करने से बचना चाहिए.

2- फिल्में देखना या किताब पढ़ना

जो लोग अत्यधिक चिंताग्रस्त रहते हैं और उन्हें रात में नींद नहीं आती है तो वो रोमांटिक फिल्में देखने या फिर किताबें पढ़ने में जुट जाते हैं. लेकिन आपको रात में अपने दिमाग को आराम देने की कोशिश करना चाहिए इसलिए अपने दिमाग को उत्तेजित करनेवाली चीजों को देखने या पढ़ने से बचें.

3- रात में सोशल मीडिया का उपयोग

अधिकांश लोग देर रात तक फेसबुक, इंटाग्राम और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर सक्रिय रहते हैं लेकिन जो लोग अत्यधिक चिंता और बेचैनी के शिकार हैं उन्हें रात में सोशल मीडिया का इस्तेमाल कतई नहीं करना चाहिए. सोशल मीडिया पर होनेवाली बातों या लोगों की दिखावेवाली खुशहाल जिंदगी जैसी चीजों को देखकर आपकी चिंता और बढ़ सकती है.

4- रात में चाय या कॉफी का सेवन

कुछ लोग ऐसे हैं जो दिनभर में कई बार चाय या कॉफी का सेवन करते हैं वो अपनी इस लत के आगे इस कदर मजबूर होते हैं कि रात में सोने से पहले भी कॉफी या चाय पी लेते हैं. अगर आप रात मेंं सोने से पहले चाय-कॉफी पीते हैं तो लाजमी है कि आपको रात में नींद नहीं आएगी. इसलिए अगर आपको चिंता और बेचैनी जैसी कोई शिकायत है तो फिर सोने से पहले कैफीनवाली चीजों का सेवन करने से बचें.

5- सोने के लिए बहुत कोशिश करना

जिन्हें किसी बात की चिंता सताती है या फिर वो बेचैन रहते हैं, उन्हें अक्सर रात में सोने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है. उन्हें रात में नींद नहीं आती है तो वो भगवान का नाम जपते हैं, गिनती करते हैं और एसी की तापमान कम कर देते हैं. इतनी कोशिशों के बाद भी अगर आप सो नहीं पाते हैं तो आपकी चिंता और ज्यादा बढ़ सकती है इसलिए सोने के लिए इतनी मेहनत करने के बजाय कोई अच्छा संगीत सुनें.

बहरहाल अगर आप चिंताग्रस्त और बेचैन रहते हैं तो आपको रात में इन पांच कामों को करने से तौबा कर लेनी चाहिए. ऐसा करके आप अपनी इस समस्या से निजात पाने में काफी हद तक मदद पा सकते हैं.

 

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