ENG | HINDI

भारत के इस राज्य में रहता है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार !

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार – एक ओर जहां भारत में छोटे परिवार का चलन बढ़ता जा रहा है तो वहीं ग्रामीण इलाकों में अब भी अधिकांश लोगों का परिवार बड़ा ही होता है और उसके सदस्यों की संख्या भी ज्यादा होती है.

दरअसल दुनिया का सबसे बड़ा परिवार मिजोरम की राजधानी आइजोल के पास बख्तवांग गांव में रहता है. इस परिवार में कुल 167 सदस्य हैं और वो सभी एक साथ एक ही मकान में रहते हैं.

आपको बता दें कि इस परिवार के मुखिया जियोना चाना की 39 पत्नियां और 94 बच्चे हैं. जियोना चाना का परिवार 33 पोते-पोतियों से गुलजार है.

एक ही किचन में बनता है सबका खाना

दुनिया के इस सबसे बड़े परिवार के सभी सदस्यों के लिए एक ही किचन में हर रोज खाना बनता है और एक ही डायनिंग हॉल में सभी लोग एक साथ मिलकर खाना खाते हैं.

परिवार के इन सभी सदस्यों के लिए करीब 50 डायनिंग टेबलों पर खाना परोसा जाता है. इस परिवार के सभी बड़े सदस्य टेबल पर बैठकर खाना खाते हैं जबकि छोटे बच्चे जमीन पर बैठकर खाना खाते हैं और इनका डिनर टाइम शाम के 6 बजे से शुरू होता है.

एक पूरी बारात जितना बनता है खाना

जियोना के 167 सदस्यों वाले इस परिवार में हर रोज 130 किलो से ज्यादा अनाज और सब्जी पकाया जाता है. एक दिन के राशन में इस परिवार को करीब 45 किलो चावल, 25 किलो दाल, 20 किलो फल, 30 से 40 मुर्गे और 50 अंडों की जरूरत पड़ती है.

जियोना की सभी पत्नियां रहती हैं एक साथ

जियोना एक ऐसे संप्रदाय से हैं जिसमें शादियों को लेकर कोई बंदिश नहीं है क्योंकि इस संप्रदाय में असीमित शादी की अनुमति दी जाती है.

जियोना की कुल 39 पत्नियां बेहद आज्ञाकारी हैं और एक साथ एक ही घर में रहती हैं. ये सभी ना सिर्फ एक-दूसरे से प्यार के साथ रहती हैं बल्कि अपने पति के लिए साथ मिलकर खाना भी बनाती हैं.

100 कमरों वाले घर में सभी रहते हैं साथ

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे बड़ी फैमिली का रिकॉर्ड कायम करनेवाला यह परिवार एक साथ 100 कमरों के घर में रहता है.

167 सदस्यों वाला यह परिवार जिस घर में रहता है उसका नाम छौन थर रन यानी न्यू जेनरेशन होम है. जियोन की फैमिली एक 4 मंजिला मकान में रहती है, जिसमें 100 से ज्यादा कमरे हैं.

ये है दुनिया का सबसे बड़ा परिवार – गौरतलब है कि 39 पत्नियों के पति जियोना अपने इस भरे पूरे परिवार को भगवान के वरदान से कम नहीं मानते हैं और दुनिया का सबसे बड़ा परिवार का मुखिया होने के नाते वो खुद को किस्मत का धनी भी मानते हैं.