ENG | HINDI

भारत बनाम वेस्ट इंडीज – गेल की गरज या कोहली का कहर- कौन जीतेगा सेमीफाइनल का संग्राम!

भारत बनाम वेस्ट इंडीज

आज शाम सड़कें सुनी हो जाएगी….

हर कोई अपने काम से जल्दी से जल्दी वापस आना चाहेगा.

पूरा भारत एक सुर में दुआ करेगा.

टीम इंडिया के लिए आज World Cup T20 का सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला है. आज जीते तो फाइनल में इंग्लॅण्ड से भिडंत होगी.

भारत और फाइनल के बीच में है वेस्टइंडीज की मस्त मौला टीम.  ये एक ऐसी टीम है जो कभी भी कुछ भी कर सकती है. T20 फॉर्मेट वेस्ट इंडीज़ की टीम का पसंदीदा फॉर्मेट है.

एक तरफ इस टूर्नामेंट में इस टीम ने दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीम के बड़े बड़े स्कोर को भी आसानी पार पा लिया वहीँ दूसरी ओर ये टीम अफगानिस्तान जैसी नयी टीम से भी हार गयी.

india-vs-west-indies

अगर टीम इंडिया की बात करें तो हमारी सबसे बड़ी कमजोरी ओपनर है. अभी तक एक भी मैच में भारत की सलामी जोड़ी 50 रन भी नहीं बना सकी है. इतना ही नहीं तीसरे नम्बर पर आने वाले T20 के विशेषज्ञ बल्लेबाज़ सुरेश रैना का बल्ला भी पूरे टूर्नामेंट में खामोश ही रहा है.

लगातार हर मैच में विराट कोहली की बदौलत टीम जीत हासिल कर रही है. लेकिन ये सोचने वाली बात है यदि विराट कोहली का बल्ला नहीं चलता है तो टीम पूरी तरह बिखर जाती है.

न्यूज़ीलैण्ड के विरुद्ध मैच में ऐसा ही हुआ था. विराट आउट और फिर टीम 100 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सकी थी. आज के मैच में सलामी बल्लेबाजों को हर हाल में अच्छा प्रदर्शन करना पड़ेगा. शायद कप्तान धोनी को भी अंदाज़ा है कि बिना सलामी जोड़ी के अच्छे प्रदर्शन सेमी फाइनल में जीतना संभव नहीं इसीलिए आउट ऑफ़ फॉर्म शिखर धवन के स्थान पर आजिंक्य रहाने को टीम में जगह दी गयी है.

रहाणे के साथ ही चोटिल युवराज के स्थान पर मनीष पांडे खेलेंगे.

Chris_Gayle

वेस्ट इंडीज़ की बात करें तो उनकी टीम को क्रिस गेल के होते हुए सलामी बल्लेबाज़ी की कोई चिंता नहीं है लेकिन इंडीज़ की चिंता का सबब है आखिरी ओवरों में टीम का बिखर जाना. हर मैच में ऐसा हुआ है कि आसन लक्ष्य को हासिल करने में भी वेस्ट इंडीज़ की टीम बहुत से विकेट गँवा देती है.

chris-gayle-virat-kohli

आज के मैच में जहाँ भारत को जिताने का दारोमदार विराट कोहली पर होगा वहीँ वेस्ट इंडीज़ की तरफ से तुरुप का इक्का क्रिस गेल होंगे.

वानखेड़े के मैदान पर दोनों ही टीम सफल रही है. जहाँ भारत ने 2011 का विश्व कप इसी मैदान पर जीता था, वहीँ इस मैदान पर World Cup T20 की शुरुआत में क्रिस गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ तूफानी शतक लगाया था.

अब बस इंतजार है क्रिकेट के महासंग्राम का भारत विरुद्ध वेस्ट इंडीज़.

आज शाम पता चलेगा कि वानखेड़े में विराट कोहली का कहर बरसेगा या क्रिस गेल का बल्ला गरजेगा. वैसे इस विश्वकप के बाद क्रिस गेल और विराट कोहली दोनों आईपीएल खेलेंगे और IPL में गेल और कोहली दोनों ही रॉयल चैलेंजर बंगलौर के लिए खेलते है.

Don't Miss! random posts ..