ENG | HINDI

काम अगर पैशन है, तो शादी कैरीयर है !

career-passion

ऐसा कुछ आप पहली बार पढ़ रहे होंगे कि काम अगर पैशन है तो शादी कैरीयर है. मगर ये चीज़े इसी तरह हो तो ही दोनों का बैलेंस आप बखूबी कर सकते है.

लोग अपने नौकरी और व्यवसाय को अक्सर एक जिम्मेदारी की तरह हमेशा देखते है. आपको एक बात तो अच्छी से समझनी होगी कि या तो आपको जो अच्छा लगता है उसमे नौकरी करे या फिर जो भी कर रहे हो उसे पुरे दिल से करे.

जब तक आप को पैशन और कैरीयर का असली मतलब नहीं समझ आएगा तब तक आप जीवन में गोते खाते रहोगे.

कैसे हो सकता है?

खुश रहने के लिए जैसे वजह की जरुरत नहीं होती है, आप को केवल उस मनोदृष्टि की अवश्यकता  होनी चाहिए.

हम सब अच्छी तरह जानते है और समझते है कि जीवन में सब कुछ अपने मलतब के हिसाब से नहीं होता है. इसका मतलब यह नहीं की हम जीना छोड़ दे.

बावजूद इसके हम जो भी काम कर रहे है, चाहे वो नौकरी हो या कोई व्यवसाय, उसे पुरे लगन से करना चाहिए.

अपने काम के प्रति अगर आप में वो खिचाव, लगन ना हो तो आप कैसे सोच सकते हो की उस काम में आपको तरक्की मिले! अगर तरक्की नहीं तो आमदनी में बढोतरी नहीं होगी और उस पर जो भी आपके सपने है वो डूब जाएंगे.

इस लिए आपको अपना काम पुरे दिल से करना चाहिए.

कभी आपने वैज्ञानिको को देखा है? वो सब कुछ भूल जाते है जब तक अपना काम पूरा ना हो जाता है. कई बार वो अपनों के कॉल नहीं उठाते ना घर वालों से मिलते है. यहा तक वो खाना पीना भी भूल जाते है. संशोधक अपने काम के प्रति बेहद जजबाती रहते है. यही कारण है की आज हम विज्ञान के क्षेत्र में बड़े बड़े आविष्कार देखते है.

आम उदाहरण देना है तो अपने मनोरंज के मीडिया में काम करने वाले कलाकारों को देख लीजिए. उनकी शादिया एक तो बहुत देर से होती है और जल्द टूट जाती है. यह इस लिए भी है क्योंकि वो अपना अधिक समय काम को देते है अपने घर को नहीं.

लेकिन इन टूटते रिश्तों से आप बचना चाहते हो तो पहले काम को पैशन बनाइए. जिससे आप अपने काम में माहिर रहेंगे और कोई परेशानी आपको हिला नहीं पाएगी.

शादी करीयर कैसे ?

बिलकुल शादी एक कैरीयर है, वो कोई एक रिवाज़ नहीं जो जीवन में आपको एक बार निभाना है. खुश रहने का मंत्र यही है की जीवन में दुःख दर्द बाटों, ख़ास करके अपने जीवन साथी से.

पहले हम ये समझ कर लेते है की कैरीयर क्या है? कैरीयर का मतलब है की जो काम आप कर रहे हो उसमें आगे बढते रहना, कैरीयर की कोई सीमा नहीं होती है.

इसी तरह शादी करने के बाद आपको उस रिश्ते को मजबूत करने के लिए कई उतार चदाव का सामना करना पड़ता है. साथ में कई समस्याओं को देखना पड़ता है. तब जाके आपको पता चलेगा की शादी आपकी कितनी चलेगी. किंतु आप इसको अगर कैरीयर मानते है तो जीवन में कुछ भी हो जाए, कोई समस्या आप की शादीशुदा जिंदगी को हिला नहीं पाएगी. आपके रिश्ते मजबूत तो होंगे और उसमे एक अलग मीठास आने लगेगी.

जितना महत्व आप अपने जीवन में सपनो को देते है उतनी ही अहमियत अपने जीवन साथी को दे. इससे दोनों एक दुसरे के सपनो को आपसी समझ के साथ आखिर तक चल सकेंगे.

यही बात है जिसे आपको अपने जीवन में फ़ॉलो करनी है.

एक बार आप इन बातो को समझ जाओगे तो कभी दुखी नहीं रहोगे और घर परिवार भी खुश रहेगा.

Don't Miss! random posts ..