मज़ेदार

रॉयल परिवार के लोग कभी नहीं बोलते हैं ये चार शब्द !

हर किसी की नज़र रॉयल परिवार पर टिकी रहती है।

इनके रहन-सहन से लेकर इनकी कुल संपत्ति तक के बारे में पूरी दुनिया जानने को उत्‍सुक रहती है। आपको लगता होगा कि शाही परिवार में जन्‍म लेना कितनी खुशकिस्‍मती की बात है। काश! आपका जन्‍म भी किसी शाही परिवार में हुआ होता तो आपकी जिंदगी भी मजे में कटती।

अगर आपको लगता है कि शाही परिवार का हिस्‍सा होना बड़े मज़े की बात है तो आपको बता दें कि शाही परिवार के सदस्‍यों को सख्‍त नियम और कानूनों का भी पालन करना पड़ता है। शाही परिवार के सदस्‍य बहुत सारे नियम और प्रोटोकॉल के साथ आते हैं। इसमें शब्‍दावली की भी एक सूची शामिल है। इस शब्‍दावली के मुताबिक शाही परिवार के सदस्‍य कुछ खास शब्‍दों का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते हैं। इस लिस्‍ट में आने वाले कुछ शब्‍दों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

आप ब्रिटिश के रॉयल परिवार के सदस्‍यों से कभी ये शब्‍द नहीं सुनेंगें। अगर आप भी रॉयल परिवार के लोगों की तरह बात करना चाहते हैं तो जान लें कि आपको अपनी लिस्‍ट से किन शब्‍दों को हटाना है।

तो चलिए जानते हैं उन शब्‍दों के बारे में जो रॉयल परिवार के सदस्‍य नहीं बोल सकते हैं।

  • कई लोगों का मानना है कि पार्डन सॉरी का एक अधिक विनम्र संस्‍करण है। शाही परिवार के सदस्‍य सॉरी कह सकते हैं किंतु पार्डन नहीं। इसका मतलब है कि वो किसी को सॉरी तो कह सकते हैं लेकिन इससे ज्‍यादा विनम्रता दिखाने के लिए पार्डन शब्‍द का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  • टॉयलेट शब्‍द टॉइलेट्टे से आता है और इसलिए ब्रिटिश शाही परिवार इस शब्‍द का प्रयोग नहीं करते हैं। ब्रिटिश रानी कभी नहीं कहेगी कि उसे टॉयलेट जाना है लेकिन वो ये जरूर पूछ सकती हैं कि लू कहां है।
  • परफ्यूम स्‍पष्‍ट रूप से कहना एक अच्‍छी बात है लेकिन अगर आप शाही परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं तो आप परफ्यूम शब्‍द का इस्‍तेमाल नहीं कर सकते हैं बल्कि आपको इसकी जगह सेंट कहना पड़ेगा।
  • ब्रिटिश रॉयल परिवार के बकिंघम पैलेस में कोई लाउंज नहीं है और ना ही इसमें रहने का कोई कमरा है। इसमें ड्राइंग रूम या बैटिंग रूम है जो सिर्फ एक और शाही तरीके के स्‍थानों को संदर्भित करता है।

  • रॉयल परिवार के सदस्‍यों की भाषा और उनका रहन-सहन हम आम लोगों से बहुत अलग होता है। इन्‍हें दुनिया में सबसे ज्‍यादा हाई-प्रोफाइल बताया जाता है। जैसे हमारे देश में राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री सबसे उच्‍च होते हैं उसी तरह ब्रिटिश में शाही परिवार को सबसे उच्‍च माना जाता है।

शाही परिवार के लोग बहुत शालीन और सभ्‍य माने जाते हैं क्‍योंकि उन्‍हें बचपन से ही अपनी गरिमा में रहना सिखाया जाता है। इन्‍हें देखकर एक पल को तो आपको भी लगेगा कि काश आप भी शाही परिवार के सदस्‍य होते लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि इनकी जिंदगी बहुत आसान होती है तो आप गलत हैं।

पूरी दुनिया की नज़र इनके हर कदम और फैसले पर होती है और जैसे हमारे देश में राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री की आलोचना होती रहती है वैसे ब्रिटेन में रॉयल परिवार के खिलाफ कोई कुछ नहीं कह सकता है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago