जीवन शैली

देखिए मुस्लिम देशों में रहने वाली लड़कियों का अंदाज़, नज़र नहीं हटेगी

मुस्लिम देश – हम सभी जानते हैं कि आज देश और समाज में महिलाओं की क्‍या स्थिति है। भारत तो एक लोकतांत्रिक देश है जहां हर धर्म के लोगों को आजादी है और महिलाएं अपनी बात खुलकर कह सकती हैं और उनके सम्‍मान की रक्षा के लिए उन्‍हें कई अधिकार भी दिए गए हैं लेकिन फिर भी यहां पर आए दिन महिलाओं के साथ अत्‍याचार की खबरें आती रहती हैं।

क्‍या आपने कभी सोचा है कि जब भारत जैसे देश में महिलाओं का ऐसा हाल है तो फिर मुस्लिम देशों में महिलाएं कैसे रहती होंगीं। क्‍या उन्‍हें पर्दा करके रखना पड़ता है या उनके घर से निकलने पर पांबदी है ?

आपको बता दें कि मुस्लिम देश इराक में शरिया कानून चलता है और इसके तहत महिलाएं बुर्के के बिना बाहर नहीं निकल सकती हैं लेकिन इसी देश में एक ऐसा तबका भी है जहां की महिलाएं मॉडर्न कपड़े पहनती हैं और शराब और सिगरेट भी पीती हैं।

ये सब जानकर हैरान हो गए ना कि भला इराक जैसे मुस्लिम देश में महिलाओं को इतनी आजदी कैसे है और वो भी तब जब वहां पर शरिया कानून लागू है।

Richkidsofiraq के नाम से चलने वाले इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर पोस्‍ट की गई लड़कियों की तस्‍वीरों को देखकर आप यकीन ही नहीं कर पाएंगें कि ये इराक जैसे देश में रहती हैं जहां पर महिलाओं को सांस लेने की भी आजादी नहीं होती है। आपको बता दें कि इराक उन देशों में से एक है जहां पर महिलाओं को बुर्का ना पहनने पर सज़ा दी जाती है।

छुटि्टयों पर ऐश करने के अलावा फैशन की दुनिया से अपडेट रहने वाली इन महिलाओं के जलवे देखने लायक होते हैं।

आप खुद इन तस्‍वीरों में देख सकते हैं कि मुस्लिम देशों में रहने वाली महिलाएं कितनी बोल्‍ड और मॉडर्न हैं।

अब मुस्लिम देशों की बात आई है तो पाकिस्‍तान को कैसे भूल सकते हैं। आपको मलाला युसूफजई तो याद ही होंगीं। उन्‍हें अपने ही देश में इसलिए गोली मार दी गई क्‍योंकि उन्‍होंने देश की महिलाओं के लिए आवाज़ उठाई थी। पाकिस्‍तान में सिर्फ मलाला अकेली ऐसी लड़की नहीं है जिस पर ऐसा जुल्‍म हुआ है। नाक की नुसरत बलुचा भी आपको याद होगी। उसके सेक्‍सी अंदाज़ की वजह से उसके भाईयों ने ही उसे मार डाला था। कई मुस्लिम देश तो ऐसे हैं जहां पर गलती करने पर महिलाओं को कोड़े मारने तक की सजा दी जाती है।

लेकिन इन मुस्लिम देशों में हर महिला का हाल बुरा नहीं है। यहां पर एक तबका ऐसा भी है जिन्‍हें सब कुछ करने की आजादी है। ऐसा नहीं है कि मुस्लिम देशों में सभी महिलाएं पर्दे में रहती हैं बल्कि यहां पर कुछ महिलाएं खुली हवा में सांस ले सकती हैं।

अगर आपको लगता है कि पाकिस्‍तान और इराक जैसे मुस्लिम देशों में महिलाओं का हाल बुरा ही है और वहां पर उन पर अत्‍याचार ही होते हैं तो आप गलत हैं। यहां पर कई महिलाएं खुश और आज भी रहती हैं लेकिन दुनिया को हमेशा यही लगता आया है कि मुस्लिम देश में महिलाओं को पाबंदियों में रखा जाता है।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago