ENG | HINDI

देखिए मुस्लिम देशों में रहने वाली लड़कियों का अंदाज़, नज़र नहीं हटेगी

मुस्लिम देश

मुस्लिम देश – हम सभी जानते हैं कि आज देश और समाज में महिलाओं की क्‍या स्थिति है। भारत तो एक लोकतांत्रिक देश है जहां हर धर्म के लोगों को आजादी है और महिलाएं अपनी बात खुलकर कह सकती हैं और उनके सम्‍मान की रक्षा के लिए उन्‍हें कई अधिकार भी दिए गए हैं लेकिन फिर भी यहां पर आए दिन महिलाओं के साथ अत्‍याचार की खबरें आती रहती हैं।

क्‍या आपने कभी सोचा है कि जब भारत जैसे देश में महिलाओं का ऐसा हाल है तो फिर मुस्लिम देशों में महिलाएं कैसे रहती होंगीं। क्‍या उन्‍हें पर्दा करके रखना पड़ता है या उनके घर से निकलने पर पांबदी है ?

आपको बता दें कि मुस्लिम देश इराक में शरिया कानून चलता है और इसके तहत महिलाएं बुर्के के बिना बाहर नहीं निकल सकती हैं लेकिन इसी देश में एक ऐसा तबका भी है जहां की महिलाएं मॉडर्न कपड़े पहनती हैं और शराब और सिगरेट भी पीती हैं।

ये सब जानकर हैरान हो गए ना कि भला इराक जैसे मुस्लिम देश में महिलाओं को इतनी आजदी कैसे है और वो भी तब जब वहां पर शरिया कानून लागू है।

Richkidsofiraq के नाम से चलने वाले इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर पोस्‍ट की गई लड़कियों की तस्‍वीरों को देखकर आप यकीन ही नहीं कर पाएंगें कि ये इराक जैसे देश में रहती हैं जहां पर महिलाओं को सांस लेने की भी आजादी नहीं होती है। आपको बता दें कि इराक उन देशों में से एक है जहां पर महिलाओं को बुर्का ना पहनने पर सज़ा दी जाती है।

छुटि्टयों पर ऐश करने के अलावा फैशन की दुनिया से अपडेट रहने वाली इन महिलाओं के जलवे देखने लायक होते हैं।

आप खुद इन तस्‍वीरों में देख सकते हैं कि मुस्लिम देशों में रहने वाली महिलाएं कितनी बोल्‍ड और मॉडर्न हैं।

अब मुस्लिम देशों की बात आई है तो पाकिस्‍तान को कैसे भूल सकते हैं। आपको मलाला युसूफजई तो याद ही होंगीं। उन्‍हें अपने ही देश में इसलिए गोली मार दी गई क्‍योंकि उन्‍होंने देश की महिलाओं के लिए आवाज़ उठाई थी। पाकिस्‍तान में सिर्फ मलाला अकेली ऐसी लड़की नहीं है जिस पर ऐसा जुल्‍म हुआ है। नाक की नुसरत बलुचा भी आपको याद होगी। उसके सेक्‍सी अंदाज़ की वजह से उसके भाईयों ने ही उसे मार डाला था। कई मुस्लिम देश तो ऐसे हैं जहां पर गलती करने पर महिलाओं को कोड़े मारने तक की सजा दी जाती है।

लेकिन इन मुस्लिम देशों में हर महिला का हाल बुरा नहीं है। यहां पर एक तबका ऐसा भी है जिन्‍हें सब कुछ करने की आजादी है। ऐसा नहीं है कि मुस्लिम देशों में सभी महिलाएं पर्दे में रहती हैं बल्कि यहां पर कुछ महिलाएं खुली हवा में सांस ले सकती हैं।

अगर आपको लगता है कि पाकिस्‍तान और इराक जैसे मुस्लिम देशों में महिलाओं का हाल बुरा ही है और वहां पर उन पर अत्‍याचार ही होते हैं तो आप गलत हैं। यहां पर कई महिलाएं खुश और आज भी रहती हैं लेकिन दुनिया को हमेशा यही लगता आया है कि मुस्लिम देश में महिलाओं को पाबंदियों में रखा जाता है।

Don't Miss! random posts ..