ENG | HINDI

मॉडर्न लड़की को स्‍मार्ट बनने ये रोक रहीं हैं ये 3 गलतफहमियां

आज मॉडर्न लाइफस्‍टाइल का ज़माना है जहां लड़कियां भी लड़कों से कंधे से कंधा मिलाकर चलती हैं और किसी भी मामले में लड़कों से कम नहीं हैं। अगर देखा जाए तो लड़कियों के मन में कुछ भ्रांतियां या गलतफहमियां बैठी हुई हैं जिनकी वजह से वो अपना करियर, सेहत और लाइफ को खराब कर लेती हैं।

आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतफहमियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आमतौर पर लड़कियों के मन में बैठ गईं हैं और उन्‍हें लगता है कि अगर वो ऐसा नहीं करेंगीं तो महिला सशक्‍तिकरण का कोई फायदा ही नहीं होगा।

तो च‍लिए जानते हैं कि वो क्‍या गलतफहमी हैं जो लड़कियों को स्‍मार्ट बनने से रोक रहीं हैं।

आधुनिक सोच

लड़कों से बराबरी करने की बात लड़कियों के दिमाग में इस हद तक घुसा दी गई है कि वो शादी के बाद खुद को घर का बॉस समझने लगती हैं। कुछ समझाने पर वो कहती हैं कि हम पुराने ज़माने की औरतों की तरह अन्‍याय नहीं सहेंगें। जबकि ऐसा बिलकुल नहीं है।

पहले के समय में महिलाएं अपने परिवार को एकजुट रखने के लिए त्‍याग और बलिदान देती थीं और आज भी महिलाओं और पुरुषों को मिलकर अपने परिवार के लिए कुछ चीज़ों का त्‍याग करना ही पड़ता है।

मॉडर्न महिलाओं को समझना चाहिए कि आज के पुरुष अपनी पत्‍नी को दबाना नहीं चाहते बल्कि उनके हुनर को एक नई उड़ान देने की खूबी रखते हैं।

काम है जुनून

महिलाओं को लगता है कि पति तो घर पर बैठते नहीं तो फिर वो क्‍यों अपना ऑफिस छोड़ें। अगर आप इस गलतफहमी में हैं कि पति आपका घर आपसे बेहतर संभाल लेंगें तो आप गलत हैं। भगवान ने स्‍त्री की रचना कुछ इस प्रकार की है कि वो हर काम को बड़ी निपुणता से कर लेती है ज‍बकि पुरुषों में ये खूबी नहीं होती है। अगर आप अपने घर को संवारना और बच्‍चों को अच्‍छे संस्‍कार देना चाहती हैं तो कुछ समय के लिए अपने करियर को ब्रेक देने में कोई बुराई नहीं है।

पैसे कमाने

पैसे कमाने के चक्‍कर में लड़कियां अपनी सेहत को नज़रअंदाज़ करती हैं और इस गलतफहमी में रहती हैं कि इतना काम और स्‍ट्रेस लेने पर भी वो पूरी तरह से स्‍वस्‍थ हैं जबकि असल में ऐसा नहीं है। शहरों की हवा इतनी ज्‍यादा प्रदूषित हो चुकी है कि यहां सांस लेना भी दूभर है। अगर आप नौकरी करती हैं और अपनी सेहत को हल्‍के में लेती हैं तो आपको संभल जाना चाहिए। सेहत से खिलवाड़ मतलब जिंदगी को खतरा।

इन तीन बातों को ध्‍यान में रखकर कोई भी मॉडर्न लड़की स्‍मार्ट बन सकती है। इससे वो खुद का तो ध्‍यान रख ही पाएंगीं साथ ही अपने परिवार, पति, बच्‍चों और करियर को भी संवार पाएंगीं।

Don't Miss! random posts ..