ENG | HINDI

कश्मीर की इन लड़कियों को देखकर आप दांतों तले उंगली दबाने को मजबूर हो जाएंगे !

कश्मीर की लडकियाँ

कश्मीर की लडकियाँ – इन तस्वीरों को गौर से देखिए और फिर अंदाजा लगाई कि कश्मीर के हालात को किस ओर धकेला जा रहा है.

क्योंकि अभी तक कश्मीर में विरोध प्रदर्शन और सुरक्षा बलों के साथ हिंसक झड़पों के दौरान पुरूष पत्थरबाज ही नजर आते थे लेकिन अब सुरक्षा बलों के साथ होनी वाली झड़पों में पत्थरबाज कश्मीर की लडकियाँ भी सामने आ रही हैं.

कश्मीर की लडकियाँ पत्थरबाजी में शामिल होने के इस नए चलन को देखकर जहां सरकार की नींद उड़ी हुई वहीं इन तस्वीरों को देखकर हरकोई हैरान है.

आपको बात दें कि ये कश्मीर की लडकियाँ जिनकी तस्वीरें इस बात की गवाह हैं कि ये सब एक सुनियोजित योजना के तहत हो रहा है.

कश्मीर की लडकियाँ –

1 – बंदी के बाद कश्मीर घाटी के स्कूल और कॉलेज जब दोबारा खुले तो सड़कों पर कुछ और ही मंजर देखने को मिला. पुलिस और सुरक्षा बलों पर पत्थर फेंक रही बुर्कानशीं लड़कियां ने खूब पत्थरबाजी की.

कश्मीर की लडकियाँ

2 – तस्वीरों में दिखाई पड़ रही ये लड़कियां श्रीनगर के मौलाना आजाद रोड पर मौजूद गवर्नमेंट कॉलेज फॉर वीमेन की बताई जाती है. जोकि वहां का एक बहुत ही प्रतिष्ठित कॉलेज है.

कश्मीर की लडकियाँ

3 बताया जाता है कि महिला पत्थरबाजों का चलन अप्रैल में श्रीनगर में हुए उपचुनाव के बाद का है. यहां 24 अप्रैल को श्रीनगर के अलग-अलग इलाकों में सुरक्षाबलों के साथ छात्राओं की झड़पें हुईं.

कश्मीर की लडकियाँ

4 – आजादी और भारत विरोध के नारे लगा रही इन कश्मीरी लड़कियां में से ज्यादातर स्कूल और कॉलेज जाने वाली लड़कियां हैं. जो स्कूल से निकलकर पत्थरबाजी में शामिल हो जाती है.

कश्मीर की लडकियाँ

5 – ये छात्राएं पीठ पर बैग लादे और यूनिफॉर्म पहने किसके इशारे पर पत्थरबाजी करने के निकल रही है इसकी तस्दीक नहीं हो पाई है.

कश्मीर की लडकियाँ

6 – घाटी की ये बदलती स्थितियां आज जिस मोड़ पर पहुंच गई हैं उसको देखते हुए राज्य के पीडीपी और भारतीय जनता पार्टी गठबंधन भी  मुश्किलों के भंवर में फंसता नजर आ रहा है.

कश्मीर की लडकियाँ

7 – अगर छात्राएं इसी प्रकार पत्थरबाजी के लिए निकलती रही तो सुरक्षा बलों के सामने मुश्किले खड़ी हो सकती है. क्योंकि राज्य में महिला पुलिस का दस्ता काफी कम है, जिसकी की महिलाओं को काबू करने में अहम भूमिका होती है.

कश्मीर की लडकियाँ

ये है कश्मीर की लडकियाँ – कश्मीर की बिगड़ती स्थिति का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि हालात से परेशान मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती को केंद्र सरकार से बातचीत करने के लिए नई दिल्ली आना पड़ा.