ENG | HINDI

लड़कियों में बढ़ रहा है अकेले घूमने का ट्रेंड, क्या आपको पसंद है अकेले घूमना?

अकेले घूमने का ट्रेंड

अकेले घूमने का ट्रेंड – वो ज़माना गया जब लड़कियां बिना पार्टनर के अकेले घूमने से डरती थीं या परिवार वाले अकेले जाने की इजाज़त नहीं देते थे.

अब तो लड़कियों को अकेले घूमना ही ज़्यादा भाता है और परिवार को भी अब अपनी बेटी पर भरोसा है, क्योंकि लड़कियां अब शिक्षित और समझदार जो हो चुकी हैं. आजकल अकेले घूमने का ट्रेंड आजकल काफी तेजी से बढ़ रहा है. लड़के ही नहीं बल्कि लड़कियां भी सोलो ट्रैवलिंग का भरपूर मजा ले रही हैं.

तन्हा सफ़र के दौरान बहुत से नए तजुर्बे मिलते हैं.

हालांकि सोलो ट्रैवलिंग के दौरान जितना रोमांच होता है उतना ही जोखिम भी रहता है. इसलिए हम आपको कुछ खास बाते बता रहे हैं, जिनका ध्यान रखते हुए अकेले सफर का आनंद उठा सकती हैं.

अकेले घूमने का ट्रेंड –

अकेले घूमने का ट्रेंड

माना कि आप बहुत बाहदुर और समझदार हैं, लेकिन फिर भी अपनी सुरक्षा के लिए अकेले घूमने के दौरान इन बातों का ध्यान रखें-

–    इस बात का खास ख्याल रखें कि आप अपनी मंजिल पर कितने बजे पहुंचेंगी. कोशिश यही करें कि आप सुबह या दिन के वक्त ही अपनी मंजिल तक पहुंच जाएं. रात का सफर अकेली लड़की के लिये काफी खतरनाक होता है. हमेशा अनजान लोगों से दूरी बनाए रखे.

–    नए लोगों से मिलें, बात करें पर बहुत जल्दी बहुत ज्यादा घुलने-मिलने से बचें. नए लोगों के साथ ड्रिंक भी ना करें. अगर कोई आपको खाने की चीज दे तो उसे हंसते हुए टाल दे कि मैंने अभी अभी कुछ खाया है. सीधे मना ना करें.

अकेले घूमने का ट्रेंड

–    जहां भी जाए अपनी जबान कैंची की तरह चलाए. खूब सवाल पूछें. जिस होटल में ठहर रहे हैं, उसके मैनेजर से या घूमने-फिरने के लिए ली गई टैक्सी के ड्राइवर से या वहां के लोकल लोगों से भी. जहां घूम रही हैं, वहां की अच्छी जानकारी आपको होनी चाहिए. यहां लड़कियों को कोई दिक्कत नहीं आएगी.

–    अकेले यात्रा करने के लिए सबसे पहले तो आपको अपना मन थोड़ा शांत रखना होगा. बात बात पर गुस्सा आने वाली आदत को कुछ दिनों के लिए बाय बाय बोल दें. अगर आप ब्रेकअप या घरेलू परेशानी से भागने के लिए कहीं घूमने जा रही हैं तो फिर आप ठीक से कभी भी इंजॉय नहीं कर पाएंगी, इसलिए अपनी टेंशन को घर पर ही छोड़कर जाए.

–    खुद के साथ बात करना सीखे. क्योंकि जब आप अकेली ट्रैवल कर रही होती हैं तो कई बार वक्त काटना बहुत मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आपको अपने साथ वक्त बिताने की आदत नहीं है तो आप परेशान हो जाएंगी. इसके लिए रोज आईने के सामने खुद से कुछ बातें करें.

अकेले घूमने का ट्रेंड

अकेले घूमने का ट्रेंड – इन सबके अलावा एक महिला होने के नाते जो सावधानियां आपको बरतनी चाहिए, वो तो आप अच्छी तरह से जानती ही हैं. बस फिर क्या है बैग उठाइए औऱ चल पड़िए अनजान राहों पर. क्योंकि चलते रहना ही ज़िंदगी की रवानी है, रुक जाना तो मौत की निशानी है. तो इस बार जब आपके दिल में तन्हा सफ़र का ख्याल आए तो याद रहे आपके अंदर एक हमसफ़र सारी उम्र साथ चलता है.

अब आप सोच क्या रही हैं ऑफिस से कुछ दिनों की छुट्टी लेकर निकल पड़िए अकेले अपनी पसंदीदा जगह की सैर पर.

Don't Miss! random posts ..