ENG | HINDI

महिला अगर गपशप करे तो समझ जाये कि आपसे उन्‍हें है इस चीज़ की चाहत !

महिला गपशप

महिला गपशप यानि गॉसिप करना भी एक कला हैऔर महिलाओं को इस कला में बेहद माहिर माना जाता है.

महिलाएं हर किस्म की गपशप करने का टैलेंट रखती हैं, खासतौर से अन्य महिलाओंकी चुगली करने का.

वहीं दूसरी ओर पुरुष अपने प्रतिद्वंद्वियों की बाते करते हैं लेकिन आप शायद यह नहीं जानते होंगे कि महिलाएं कई बार पुरुषों का ध्यान आकर्षित करने के लिए भी गपशप करती हैं.

ओटावा विश्वविद्यालय के एडम डेविस की एक रिपोर्ट की मानें तो, महिलाएं अकसर पुरुषों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बाते करती हैं. महिला गपशप करने को एक उच्च विकसित सामाजिक कौशल व प्रतिस्पर्धा का ओहदा दिया गया है. सकारात्मक रूप से देखा जाए तो गपशप करने की समाज में एक अहम भूमिका है, क्योंकि इससे हम एक दूसरे के बारे में अधिक जानने लगते हैं.

कनाडा के ओटावा विश्वविद्यालय में 17 से 30 वर्षीय महिलाओं पर एक शोध किया गया जिसमें पाया गया कि महिलाएं अपने ही लिंग के सदस्यों के प्रति बेहद प्रतिस्पर्धी होती हैं, खासतौर से सम्भावित साथी का ध्यान पाने के सम्बंध में और इसी के चलते वह जिस पुरुष को अपनी ओर आकर्षित करना चाहती हैं उनके आगे जानबूझकर रोमांटिक व यौन इच्छाशक्ति भरी बाते करने लगती हैं. इस अध्‍ययन में यह भी पाया गया कि महिलाएं एक दूसरे से पुरुषों के बारे में जानकारी पाने के लिए भी गपशप करती हैं.

यदि आप किसी महिला से बात करते हैं और आपको लगता है कि वह आपके बारे में पहले से ही काफी कुछ जानती है तो इसका मतलब है कि वह आपके प्रति बेहद आकर्षित हैं.

इसलिए अब ज़रा अपनी सोच को बदल लीजिए.अगर कोई महिला गपशप करती नज़र आए तो इसे चारित्रिक दोष ना समझें, बल्कि इसे उनकी व्यवहारिक कुशलता समझिए, क्योंकि महिलाएं-पुरुषों के मुताबिक गपशप के ज़रिए पारस्परिक संबंधों को विकसित करने में अधिक कुशल होती हैं.

Article Categories:
संबंध

Don't Miss! random posts ..