ENG | HINDI

महिलाओं की इस चीज़ को देखकर 5 गुना बढ़ जाते हैं नौकरी मिलने के चांस

आज दुनियाभर में महिलाएं भी पुरुषों की तरह हर क्षेत्र में काम कर रहीं हैं। देखा जाए तो हर क्षेत्र में महिलाओं का प्रदर्शन पुरुषों से बेहतर है। वो टीचर, डॉक्‍टर, पायलट, पत्रकार आदि सभी क्षेत्रों में अपनी एक अलग पहचान बना रहीं हैं।

आज के युग में प्रतिस्‍पर्धा का सामना बहुत करना पड़ रहा है। बड़ी-बड़ी डिग्रियां लेने के बाद भी लोगों को अच्‍छी नौकरी नहीं मिल पाती है और उन्‍हें कम सैलरी या अपनी एजुकेशन से निचले पद पर ही नौकरी कर खुद को संतुष्‍ट करना पड़ता है। यहां तक कि कई क्षेत्र तो ऐसे हैं जहां डिग्री लेने के बाद लोग बेरोज़गार घूम रहे हैं।

देखा गया है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को जल्‍दी नौकरी मिल जाती है। इसके पीछे एक कारण है।

हाल ही में हुए एक अध्‍ययन में ये बात सामने आई है कि जब कोई महिला नौकरी के आवेदन पर लो कट टॉप वाली फोटो लगाती है तो ऐसी महिलाओं के नौकरी मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

आमतौर पर देखा गया है कि सेल्‍स और अकाउंटिंग की जॉब पर अधिकांश पदों पर महिलाओं को ही नौकरी पर रखा जाता है। फ्रांस में हुए इस अध्‍ययन में 200म महिलाओं ने अपनी भागीदारी निभाई थी।

पेरिस सॉर्बोने यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉक्‍टर सेवाग कर्टेशियन ने बताया कि यह अध्‍ययन एक तरह से बॉडी इमेज और विरूपता के लिए दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम था।

इस रिसर्च के निष्‍कर्षों से पता चलता है कि महिलाओं को पुरुषों के मुकाबले आसानी से जॉब मिलने की संभावना होती है। हालांकि नौकरी में महिलाओं को ज्‍यादा एडजस्‍टमेंट करनी पड़ती है। भले ही नौकरी मिलने की संभावना महिलाओं को ज्‍यादा होती है लेकिन ऑफिस में हैरेसमेंट के चांसेस भी महिलाओं के ही ज्‍यादा होते हैं।

ये कहा जा सकता है कि प्रोफेशनल लाइफ में महिलाओं को कुछ फायदे तो कुछ नुकसान भी होते हैं।