ENG | HINDI

इस महिला क्रिकेट खिलाड़ी ने वो कारनामा कर दिखाया जो विराट और रैना भी न कर पाये !

कप्तान मिताली राज

कप्तान मिताली राज – एक ज़माना था जब क्रिकेट, फुटबॉल जैसे खेल सिर्फ पुरुषों के ही खेल माने जाते थे, मगर अब बदल चुका है, हालांकि अब भी क्रिकेट जैसे खेल में दबदबा पुरुषों का ही है, मगर कुछ महिला खिलाड़ी उन्हें कड़ी टक्कर दे रही हैं और वो अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब ही हुई हैं.

एक ऐसी ही खिलाड़ी ही भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज. मिताली एक बेहतरीन खिलाड़ी है और हाल में उन्होंने जो कारनामा किया है वो विराट और रैना जैसे खिलाड़ी भी नहीं कर पाए हैं.

कप्तान मिताली राज महिला क्रिकेट टीम की महान बल्लेबाजों में से एक हैं. भारत को मिताली जैसी महान खिलाड़ी पर गर्व है. वो पिछले 16 सालों से भारतीय क्रिकेट की सेवा कर रही हैं और उनकी उपलब्धियों का कद भी इसके साथ-साथ बढ़ते जा रहा है. पिछले साल वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी के दौरान दाएं हाथ की महिला बल्लेबाज वन-डे में सर्वाधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी बनी थीं. मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स को पीछे छोड़ते हुए यह बड़ी उपलब्धि अपने नाम की थी.

कप्तान मिताली राज

बहरहाल, मिताली फिलहाल मलेशिया में एशिया कप खेलने में व्यस्त हैं और उन्होंने टूर्नामेंट के पहले ही मैच में धमाकेदार पारी खेलकर अपना लोहा मनवाया. मलेशिया के खिलाफ मिताली ने सिर्फ 69 गेंदों में 97 रन की बेहतरीन पारी खेली थी. उन्होंने विरोधी टीम के गैरअनुभवी गेंदबाजी आक्रमण का भरपूर लाभ उठाया और पूरे 20 ओवर बल्लेबाजी की.

35 वर्षीय कप्तान मिताली राज हालांकि अगले दो मैचों में उम्दा योगदान नहीं दे सकीं और क्रमशः 15 व 23 रन की पारी ही खेल सकीं. फिर भी उन्होंने एक ऐसी उपलब्धि हासिल की, जो भारतीय पुरुष टीम के कप्तान विराट कोहली और एमएस धोनी जैसे धाकड़ बल्लेबाज भी हासिल नहीं कर सके.

कप्तान मिताली राज

जी हां, मिताली भारत की पहली बल्लेबाज हैं, जिन्होंने 2000 टी-20 इंटरनेशनल रन पूरे किए. मिताली के अब 74 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 2015 रन हो गए हैं. मिताली की इस उपलब्धि पर क्रिकेट जगत को जरूर खुशी होगी क्योंकि वह ऐसा कारनामा करने वाली देश की पहली क्रिकेटर हैं.

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के पास दो हजार रन का आंकड़ा पार करने का शानदार मौका है क्योंकि वह इससे केवल 17 रन दूर हैं. टीम इंडिया को आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेलना है, जिसमें कोहली अगर खेले तो इस रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. वैसे, एमएस धोनी का नहीं लगता कि वह मिताली राज को पीछे छोड़ पाएंगे क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके 556 रन हैं. बता दें कि महिला टी-20 इंटरनेशनल में मिताली राज सर्वाधिक रन बनाने के मामले में सातवें स्थान पर हैं.

कप्तान मिताली राज

कप्तान मिताली राज और उनकी टीम का प्रदर्शन पिछले कुछ समय से काफी अच्छा रहा है, वैसे मिताली अपने बेहतरीन खेल के अलावा मुखर व्यक्तित्व के लिए भी जाना जाती हैं, पिछले साल जब एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया कि उनका फेवरेट मेल क्रिकेटेर कौन है तो मिताली ने रिपोर्टर से पूछा कि क्या आप किसी पुरुष क्रिकेटर से ये पूछते हैं कि उनकी फेवरेट महिला क्रिकेटर कौन है? मिताली के शानदार जवाब ने सबका मुंह बंद कर दिया था.

Don't Miss! random posts ..