ENG | HINDI

महिलाओं के स्तनों की पूजा इस अनोखे मंदिर में क्यों होती है !

महिलाओं के स्तनों की पूजा

दुनिया भर में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपनी अनोखी मान्यताओं की वजह से काफी मशहूर हैं.

कई मंदिर अपनी अनोखी कला-कृतियों की वजह से मशहूर है तो कई मंदिर अपनी अजीबो-गरीब मान्यताओं की वजह से सुर्खियों में है.

आज हम आपको एक ऐसे ही अनोखे मंदिर से रूबरू कराना चाहते हैं जो दुनियाभर में काफी मशहूर है. इस मंदिर की खासियत यह है कि यहां किसी देवी-देवता की नहीं बल्कि महिलाओं के सबसे उत्तेजक अंग यानी उनके ब्रेस्ट की पूजा होती है.

आइए जानते हैं कि इस मंदिर में आखिर महिलाओं के स्तनों की पूजा क्यों की जाती है और इसके पीछे क्या धारणा बताई जाती है.

breast4

महिलाओं के स्तनों की पूजा

दरअसल जापान में स्थित यह अनोखा मंदिर दुनियाभर में मशहूर है. बताया जाता है कि इस मंदिर में भगवान की नहीं बल्कि ब्रेस्ट की देवी छिछिगमीसम की पूजा की जाती है.

इस मंदिर में जहां भी आपकी नज़र पड़ेगी वहां सिर्फ ब्रेस्ट ही ब्रेस्ट नज़र आएंगे. इस मंदिर में महिलाओं के स्तनों की पूजा की जाती है लिहाजा इस पूरे मंदिर की सजावट रूई और कपड़े से बने स्तनों से की गई है.

breast1

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के लिए महिलाओं के स्तनों की पूजा

इस मंदिर में भारी तादाद में महिलाएं ब्रेस्ट वाली देवी की पूजा करने के लिए पहुंचती है. बताया जाता है कि इस मंदिर में महिलाएं सुरक्षित प्रेगनेंसी और ब्रेस्ट कैंसर से बचने के लिए ब्रेस्ट वाली देवी की पूजा करती हैं.

मान्यता है कि इस मंदिर में आनेवाली सभी महिलाओं की मन की मुराद पूरी होती है और जिन महिलाओं की मन्नत पूरी हो जाती हैं वो यहां वापस आकर डमी ब्रेस्ट का चढ़ावा चढ़ाती हैं.

breast

मंदिर से जुड़ी मान्यताएं

कहा जाता है कि इस मंदिर में ब्रेस्ट की पूजा करने की शुरूवाती कहानी बेहद दिलचस्प है. मान्यताओं के अनुसार जापान के वाकायामा शहर की एक डॉक्टर ने इस मंदिर में ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही अपनी एक मरीज के लिए मन्नत मांगी थी और देवी को डमी स्तन का चढ़ावा चढ़ाया था.

महिला डॉक्टर के ऐसा करने से उसकी मरीज बिल्कुल ठीक हो गई. जिसके बाद से ही महिलाओं का विश्वास इस मंदिर के प्रति बढ़ने लगा और महिलाएं अपनी मन्नत पूरी होने के बाद यहां डमी ब्रेस्ट चढ़ाने लगीं.

breast3

मंदिर की हर चीज है स्तन जैसी

जैसे-जैसे इस मंदिर की लोकप्रियता बढ़ने लगी और यहां आनेवाली महिलाओं की तादाद में इजाफा होने लगा. वैसे-वैसे इस मंदिर की साज-सज्जा को भी अनोखा रुप दिया जाने लगा.

इस मंदिर की हर चीज देखने में बिल्कुल स्तन के आकार जैसी ही नजर आती है. यहां तक कि मंदिर के फव्वारे और मूर्तियां भी महिलाओं के स्तन के आकार जैसी ही बनाई गई हैं.

breast2

बहरहाल यहां आनेवाली महिलाओं के मुताबिक स्तन वाली देवी उनकी हर मनोकामना को पूरी करती हैं खासकर प्रेगनेंट महिलाएं और ब्रेस्ट कैंसर से जूझ रही महिलाएं इस मंदिर से खाली हाथ वापस नहीं लौटती है.