ENG | HINDI

इस वजह से मर्दों से ज्यादा तेज होता है महिलाओं का दिमाग

महिलाओं का दिमाग

महिलाओं का दिमाग – हाल ही में हुई एक रिसर्च के अनुसार महिलाएं, मर्दो से हर चीज़ में आगे होती हैं फिर चाहे वो बोर्ड परीक्षा में अव्‍वल आने की बात हो या फिर लाइफ से तनाव को छूमंतर करने की।

अब आप सोच रहे होंगें कि ऐसा क्‍यों होता है ! ऐसी क्या खूबियाँ है महिलाओं में जिनकी वजह से उनका दिमाग तेज़ होता है.

तो चलिए आपके इस सवाल का जवाब जानते हैं।

एक अध्ययन में यह सामने आया है कि महिलाओं का दिमाग पुरुषों के दिमाग से बेहतर काम करता है। इस अध्ययन में कुल 46,034 लोगों के दिमाग पर रिसर्च की गई थी जिसमें यह पता लगा कि महिलाओं के दिमाग के कई हिस्‍से पुरुषों के मस्तिष्‍क से अधिक सक्रिय होते हैं।

इस अध्ययन से यह भी पता लगा कि महिलाओं का दिमाग खासतौर पर भावनाओं को काबू करने से लेकर ध्यान लगाने और तनाव झेलने में अधिक सक्रिय होता है। जबकि दूसरी ओर पुरुषों का दिमाग ह्रदय और समन्वय केंद्रों में अधिक सक्रिय पाया गया।

इस तरह महिलाओं का दिमाग पुरुषों से ज्‍यादा तेज और सक्रिय होता है। वैसे भी कहा जाता है कि महिलाएं किसी भी चीज़ या परिस्थिति को पुरुषों से बेहतर तरीके से सुलझाती हैं।

इस अध्ययन में पायागया है कि स्पेक्ट (एकल फोटो उत्सर्जन गणना टोमोग्राफी) मस्तिष्क में रक्तप्रवाह का नापन कर सकता है। अध्ययन में 119 स्वस्थ लोगों और मस्तिष्क केआघात, द्विध्रुवी विकार, मनोदशा विकार, सिज़ोफ्रेनिया / मनोविकार केविभिन्न 26,683 रोगियों को शामिल किया गया। इन विषयों के लिए एकाग्रता वालेकार्य करते समय कुल 128 मस्तिष्क क्षेत्रों का विश्लेषण किया गया। 

इस अध्ययन से पता चला कि स्पेक्ट (एकल फोटो उत्सर्जन गणना टोमोग्राफी) मस्तिष्क में रक्त प्रवाह का नापन कर सकता है।

अध्ययन में पाया गयाकि महिलाओं के दिमाग के प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स में रक्त प्रवाह में वृद्धिके कारण अधिक चिंता, अवसाद, अनिद्रा, और खानपान का असंतुलन पाया जाता है।