ENG | HINDI

दुनिया भर की महिलाएं कर रही है ट्विटर का बहिष्कार, वजह है बहुत अजीब

ट्विटर का बहिष्कार

ट्विटर का बहिष्कार – आजकल सोशल मीडिया किसी भी बात को कहने और विरोध करने का सबसे आसान सही तरीका बन गया ।

और इसी बात को ध्यान में रखते हुए  हाॅलीवुड एक्ट्रेस रोज मैक्गाउन ने भी अपनी बात रखी । लेकिन पाॅपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने  रोज मैक्गाउन का ट्विटर अकाउंट ही ब्लाॅक कर दिया । जिसके बाद एक्ट्रेस का सर्मथन कर रहे हजारों लोगों ने ट्विटर का बहिष्कार करते हुए ट्विटर अकाउंट डिलीट करना शुरू कर दिया।

दरअसल पाॅपुलर सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर पर हाॅलीवुड एक्ट्रेस रोज मैक्गाउन ने प्रोड्यूसर हार्वे विस्टन के खिलाफ कई ट्वीट किए थे ।

हार्वे विस्टन वही प्रोड्यूसर हैं जिस पर एक्ट्रेस रोज मैक्गाउन और एंजेलिना जोली सहित कई हाॅलीवुड एक्ट्रेस ने  ने यौन उत्पीङन का आरोप लगाया है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी एक्ट्रेस का साथ देते हुए विस्टन की कङी निंदा की थी। रोज मैक्गाउन के ट्वीट के बाद एकदम से ट्विटर ने उनका अकाउंट ब्लाॅक कर दिया । जिसे ट्विटर पर मौजूद रोज मैक्गाउन की समर्थक महिलाओं ने ट्विटर को बाॅयकोट करना शुरू कर दिया । ट्विटर पर मौजूद महिलाओं ने आरोप लगाया कि  ट्विटर महिला और पुरुष के बीच मतभेद कर रहा है ।

दुनिया भर की महिलाएं

ट्विटर को बाॅयकोट करने की मुहिम में हाॅलीवुड की सबसे फेमस एक्ट्रेस एंजेलिना जोली, एलिसा मिलाॅनो सहित कई एक्ट्रेस ने यूजर्स का साथ दिया । सोशल नेटवर्किंग साइट पर आरोप लगाते हुए यूजर्स ने कहा कि ट्विटर पर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  खुलेआम धमकियां देते हैं लेकिन साइट उनके खिलाफ कोई एक्शन नही लेती। और साइट पर महिलाओं के खिलाफ गौली -गलौच होती है। गंदे कमेंट करके ट्रोल किया जाता है लेकिन साइट इसके खिलाफ न एक्शन लेती है न ही इन सब से महिलाओं को बचाने के लिए कोई सिक्युरिटी फीचर्स और पाॅलीसी भी नही बनाती है।

इन्हीं कारणों से फैले आक्रोश के कारण 13 अक्टूबर से लोगो ने ट्विटर का बहिष्कार करना शुरू कर दिया । 13 अक्टूबर के दिन अमेरिका के बहुत से लोगों ने ट्विटर को बाॅयकोट किया । साथ ही 24 घंटे ट्विटर यूज न करने की मुहिम भी चलाई। जिसके बाद अब लोग डेली कुछ वक्त के लिए साइट को बाॅयकोट कर रहे हैं। और सिर्फ महिलाएं ही नहीं पुरुष भी बाॅयकोट कर रहे हैं।

जिसके बाद अब ट्विटर के अधिकारियों ने एक्ट्रेस के अकाउंट को लाॅक करने पर सफाई देते हुए कहा कि “एक्ट्रेस रोज मैक्गाउन ने ट्विटर पर अपने ट्वीट में एक नंबर जारी किया था । जो कि ट्विटर  की पाॅलीसी के खिलाफ है।  जिस वजह से  ट्विटर ने एक्ट्रेस का अकाउंट एक दिन के लिए अस्थायी रूप से लाॅक किया ।”

अमेरिकी लोगो की इस मुहिम का समर्थन भारत में जम्मू कश्मीर के नेता उमर अब्दुल्ला  ने भी किया।

ट्विटर का बहिष्कार होने से सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर को करोङो का नुकसान तो हुआ ही है । साथ ही इसकी पाॅपुलरिटी में भी कमी आई है । हालांकि इसका कारण खुद सोशल नेटवर्किंग साइट्स है। आज के टाइम में सोशल नेटवर्किंग साइट्स  का इस्तेमाल जितना अच्छी चीजों के लिए होता है। उसे कही ज्यादा बुरी चीजों के लिए इस्तेमाल होता है। आए दिन डैसिंग को लेकर , कपङो को लेकर महिलाओं को गंदे कंमेटस करके ट्रोल किया जाता है। जिसके खिलाफ सोशल नेटवर्किंग साइट कोई एक्शन नही लेती है।