ENG | HINDI

देहरादून की ये महिला है कलयुग की द्रोपदी – जिसके पांच पति हैं !

कलयुग की द्रौपदी

कलयुग की द्रौपदी – महाभारत की पांचाली कही जानेवाली द्रौपदी को शायद ही कोई नहीं जानता होगा.

पांच पांडवों की पत्नी द्रौपदी बीते हुए इतिहास की इकलौती ऐसी महिला मानी जाती हैं जिसने पांच भाईयों के साथ विवाह किया था.

आज हम आपको मिलवाएंगे कलयुग की द्रौपदी से जिसके एक नहीं-दो भी नहीं बल्कि पांच-पांच पति हैं. आखिर इस कलयुग की द्रौपदी की क्या मजबूरी रही होगी कि इसे पांच लोगों के साथ शादी करनी पड़ी?

आइए हम आपको बताते हैं कलयुग की द्रौपदी के बारे में.

five-husbands

कलयुग की द्रौपदी के हैं पांच पति

सोशल साइट्स पर एक ऐसे परिवार की तस्वीर वायरल हुई है जिसमें पांच मर्दों के बीच सिर्फ एक महिला दिखाई दे रही है. ये परिवार देहरादून के पास एक गांव में रहनेवाला है. बताया जाता है कि यह परिवार सालों से एक प्राचीन प्रथा का निर्वाह कर रहा है.

इस प्रथा के मुताबिक इस परिवार की राजो वर्मा नाम की महिला को अपने पति के बाकी चार भाईयों से भी शादी करनी पड़ी. कलयुग की द्रौपती राजो पांच भाईयों की पत्नी है, जो हर रात अलग-अलग भाईयों के साथ रहती है.

इस महिला को जब बेटा हुआ तब उसे ये नहीं पता था कि इन पांचों भाईयों में से उसके बेटे का असली पिता आखिर कौन है.

कितनी अजीब है ये परंपरा

खबरों के मुताबिक अपने ही पति के भाईयों से शादी करने की बात राजो को शुरूआत में काफी अजीब लगी थी, लेकिन पुरानी पंरपरा को निभाने के लिए उसे अपने पति के भाईयो से शादी करनी पड़ी.

बताया जाता है कि करीब 7 साल पहले राजो की पहली शादी हिंदू रीति-रिवाज़ के अनुसार गुड्डू से हुई थी. इसके बाद उसने अपने पति के चार भाईयों से भी शादी की. इस परिवार में इस परंपरा की शुरूआत महाभारत के द्रौपदी के पांच भाइयों से शादी करने की वजह से ही हुई है.

सूत्रों के मुताबिक विवाह की ये परंपरा महाभारत काल में द्रौपदी के पांच भाइयों से विवाह करने की घटना से जुड़ी हुई है. इस तरह की अजीबो-गरीब परंपरा का पालन उत्तरी भारत में हिमालय के आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले और तिब्बत के लोग करते हैं.

कलयुग की द्रौपदी  – सब हैप्पी फैमिली की तरह रहते हैं साथ

राजो पांच भाईयों की इकलौती पत्नी है फिर भी सभी एक साथ हैप्पी फैमिली की तरह रहते हैं. राजो को उसके पांचो पति बेहद प्यार करते हैं. पांच मर्दों से शादी करनेवाली राजो की मां ने भी तीन पुरुषों से शादी की थी.

ये थी कहानी कलयुग की द्रौपदी  की ! एक ओर जहां हिंदू धर्म के मुताबिक हमारे देश में एक से ज्यादा विवाह को गैरकानूनी माना जाता है. वहीं दूसरी तरफ परंपरा के नाम पर पांच शादियों का खेल खेला जा रहा है.

अब आप ही इसका फैसला कीजिए कि परंपरा के नाम पर पांच मर्दों से शादी करने की बात किस हद तक जायज है.

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..