ENG | HINDI

ये महिला 9 सालों से है प्रेग्नेंट !

बेरियल रोमेन

बेरियल रोमेन – क्‍या आपने कभी किसी ऐसी महिला को देखा है जो प्रेग्‍नेंट दिखती हो लेकिन असल में हो नहीं।

सुनने में थोड़ा अजीब लगता है लेकिन ये सच है। इंग्‍लैंड में रहने वाली बेरियल रोमेन पिछले 9 सालों से गर्भवती हैं। बेरियल का पेट देखकर लगता है कि वो प्रेग्‍नेंट हैं लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है।

दरअसल, बेरियल रोमेन एक गंभीर बीमारी से पीडित हैं जिसकी वजह से वो प्रेग्‍नेंट दिखाई देती हैं। उनके बेबी बंप को देखकर लोग उनसे प्रेग्‍नेंसी से जुड़े सवाल भी पूछते हैं लेकिन बेरियल रोमेन का जवाब होता है कि वो प्रेग्‍नेंट नहीं हैं।

बेरियल रोमेन के यूट्रेस में फाइ्रबॉयड होने के कारण उनका पेट एक गर्भवती महिला की तरह 18 इंच फूला रहता है।

अपनी इस बीमारी के ईलाज के लिए बेरियल कई देशों के नामचीन डॉक्‍टर्स को कंसल्ट कर चुकी हैं लेकिन कहीं भी उन्‍हें सही ईलाज नहीं मिल पाया है। अंत में डॉक्‍टर्स ने उन्‍हें यूट्रेस निकलवाने की सलाह दी लेकिन बेरियल रोमेन ने इससे इंकार कर दिया क्‍योंकि उनका कहना है कि ऐसा करने के बाद वो कभी मां नहीं बन पाएंगीं।

बेरियल का कहना है कि 2012 में उन्‍होंने दवाइयां लेना शुरु किया था जिसके बाद फाइब्रायड सिकुड़ने लगा है और उन्‍हें उम्‍मीद है कि यह धीरे-धीरे ठीक हो जाएगा। डॉक्‍टरों का कहना है कि माहवारी में रक्‍स्राव अधिक होना, दर्द होना और बार-बार पेशाब आना इस बीमारी के लक्षण हैं। इस बीमारी के सटीक कारण के बारे में तो बताया नहीं जा सकता लेकिन य‍ह एस्‍ट्रोजन और प्रोजेस्‍ट्रॉन हार्मोन से जुड़ा है। ये बीमारी आनुवांशिक होती है और मां से बेटी में भी आ जाती है।

बेरियल रोमेन कई सालों से इस बीमारी से पीडित थीं लेकिन अब कुछ दवाएं लेने के बाद उन्‍हें लग रहा है कि धीरे-धीरे उनकी ये बीमारी ठीक होती जा रही है।

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..