ENG | HINDI

दुनिया के इस देश में हैं ‘चुड़ैलों का गांव’ जहाँ रहती है 1000 से ज्यादा चुड़ैल !

चुड़ैलों का गांव

चुड़ैलों का गांव – आज 21वीं सदी में अगर आपसे हम कहें कि हम आपको दुनिया के एक ऐसे देश के बारे में बताएंगे जहां 1-2 नहीं बल्कि 1000 से ज्यादा चुड़ैल रहतीं हैं तो शायद आप इस बात पर यकीन नहीं करेंगे।

कोई भी इस बात को आसानी से झुठला देगा।

लेकिन अगर हम आपको बताएं कि अफ्रीका के देश घाना में चुड़ैलों का गांव है जहां 1000 से भी ज्यादा चुड़ैल रहतीं हैं और कई फोटोग्राफर ने इन्हें अपने कैमरे पर कैद भी किया है। इसके बाद आपको इस खबर यकीन जरूर करना पड़ेगा।

तो आइए हम जानते है कहाँ है चुड़ैलों का गांव ।

चुड़ैलों का गांव

अफ्रीका के घाना में है चुड़ैलों का गांव:

अफ्रीका महाद्वीप के छोटे से शहर घाना में चुड़ैलों के कुल 6 गांव हैं। म्यूनिख की एक फोटोग्राफर ने इन चुड़ैलों को अपने कैमरे में कैद किया। जिसके बाद दुनिया के सामने इसका सच आया। माना जाता है कि म्यूनिख की फोटोग्राफर एन क्रिस्टिने वोएलहर्ल ने इन चुड़ैलों की फोटो खींची और उनसे बात भी की।

क्या है चुड़ैल बनने की वजह:

दावा किया जाता है कि जब भी किसी लड़की या महिला का पति बीमारी, दुर्घटना, सांप काटने या फिर नदी में डूबने से मर जाता है तो उन्हें चुड़ैल घोषित कर दिया जाता है। ऐसी महिलाओं को डायन भी कहा जाने लगता है। ऐसी महिलाओं को परिवार और समाज से अलग कर दिया जाता है। इनके लिए जो अलग से चुड़ैलों का गांव बनाया गया है वहां इन्हें रहने के लिए मजबूर किया जाता है। इसी के कारण घाना में 1000 से भी ज्यादा चुड़ैल हो गईं हैं और इनके 6 गांव हैं।

घाना बेहद ही गरीब देश है और वहां की जनता अनपढ़ है। ऐसे में वो लोग अंधविश्वास पर बहुत ज्यादा यकीन करते हैं। जो भी उनसे कुछ भी कहता है वो उसे मान लेते हैं और तंत्र विद्या पर कुछ ज्यादा ही यकीन करते हैं। यही कारण है कि ये देश गरीबी के साथ-साथ पिछड़ेपन का भी शिकार है। दुनियाभर में चुड़ैलों का गांव जिसकी कहानी तेजी से फैली है और कोई भी इसपर यकीन नहीं कर पा रहा है कि किसी देश में महिलाओं के साथ ऐसा बर्ताव भी किया जा सकता है। हालांकि अब वहां की सरकार ने लोगों को जागरूक करने के लिए कई अभियान चलाएं हैं। लेकिन इसके बावजूद समस्या का हल नहीं निकल पा रहा है।

Don't Miss! random posts ..