ENG | HINDI

सर्दियों में ये 6 फल खाना जरुरी है ! जानिए क्यों !

सर्दियों में खानेवाले फल

बारिश के कीचड़ भरे मौंसम के बाद सर्दी के इस सुहाने मौसम ने दस्तक दे दी है।

यही वो समय होता है जब मौंसम में बहार छा जाती है। वैसे ठण्ड के इस मौंसम को ‘सेहत बनाने वाला मौंसम’ भी कहा जाता है। क्योंकि इसी मौंसम में फलों और सब्जियों की भरमार रहती है और आसानी से सभी फल-सब्जियां हमारे आसपास मिल जाते है। वैसे इस ठंड के मौंसम में शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जिससे हम आसानी से बीमार पड़ जाते है।

इसलिए ठंड के इस मौंसम में अपने खाने में कुछ फलों को जरूर शामिल करें।

इन फलों के सेवन से सर्दियों के मौंसम में आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और शरीर स्वस्थ रहेगा है।

तो चलिये जानते है कौन कौन से है सर्दियों में खानेवाले फल-

सर्दियों में खानेवाले फल – 

1 – सेब-

सेब पेक्टिन फाइबर, विटामिन, मिनरल्स, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और एंटी ऑक्सीडेंट जैसे तत्वों से भरा है। जो हमारे शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल या संतृप्त वसा के स्तर को नियंत्रित करता हैं। सेब शरीर में हीमोग्लोबिन और आयरन के स्तर को बढाता है और रक्त की कमी को दूर करता है।

सर्दियों में खानेवाले फल

2 – अनार-

अपने अनोखे खट्टे-मीठे स्वाद और गुणों के कारण अनार ‘एक अनार सौ बीमार‘ की उक्ति को चरितार्थ करता है। फाइटोकैमिकल्स, पॉली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, आयरन, विटामिन से भरपूर अनार उच्च कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे से बचाव कर हृदय के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। खून की कमी के रोगियों के लिए अनार का सेवन उपयोगी है।

सर्दियों में खानेवाले फल

3 – सिट्रस फल-

सर्दियों में मिलने वाले संतरा, कीनू जैसे खट्टे जूसी साइट्रस फल अपनी दिनचर्या में जरूर शामिल करें। विटामिन सी, पेक्टिन फाइबर, लाइमोनीन, फाइटोकैमिकल्स से भरपूर ये फल जूस से भरपूर हैं। इनके नियमित सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में बढोतरी होती है, जिससे वायरल संक्रमण से होने वाले जुकाम-खांसी, फ्लू, वायरल जैसे रोगों से बचाव होता।

सर्दियों में खानेवाले फल

4 – अमरूद-

सर्दियों में अमरूद को फलों का राजा कहा जाता है। इसमें मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह हाइपोग्लीसेमिक ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में फायदेमंद है। इसमें मौजूद पेक्टिन फाइबर पाचन बढ़ाने और भूख में सुधार करने में मदद करता है।

सर्दियों में खानेवाले फल

5 – कीवी-

फाइबर, फाइटो कैमिकल्स, विटामिन्स, मिनरल्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर कीवी इम्यूनिटी पावर बढ़ाने और फ्री रेडिकल्स से बचाव कर हृदय को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। यह प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है और वायरल संक्रमण से होने वाले जुकाम-खांसी, फ्लू आदि से बचाव करता है। यह कोलेजन सेल्स का निर्माण कर त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है।

सर्दियों में खानेवाले फल

6 – अंगूर-

अंगूर विटामिन, मिनरल्स, काबरेहाइड्रेट, ग्लूकोज जैसे पौष्टिक तत्वों और पोली-फिनॉल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल, फाइटोन्यूट्रिएंट्स गुणों से लबरेज है। इसमें मौजूद शर्करा रक्त में आसानी से अवशोषित हो जाती है और थकान दूर कर शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है। कोलेस्ट्रॉल कम करने में सक्षम अंगूर के सेवन से हृदय रोग का खतरा कम रहता है। यह रक्त विकारों को दूर कर क्लींजर का काम करते हैं।
तो आप भी सर्दियों के इस मौसम में फलों का सेवन किजिये,और अपनी सेहत का ख्याल रखिये।

सर्दियों में खानेवाले फल

ये है सर्दियों में खानेवाले फल जिनको आपको अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए खाना जरूरी है