ENG | HINDI

आखिर क्यों पसंद है महिलाओं को चॉकलेट

महिलाओं की पसंद चॉकलेट

महिलाओं की पसंद चॉकलेट – महिलाएं चॉकलेट इतना पसंद क्यों करती हैं? वैसे तो हम सभी चॉकलेट से बेहद प्यार करते हैं फिर चाहे मर्द हो या औरत.

लेकिन हमने कई दफा सुना है कि महिलाओं को चॉकलेट पुरुषों के मुकाबले ज्यादा पसंद आती हैं. यहाँ तक कि कुछ महिलाओं का तो ये भी कहना है कि वो सेक्स करने से ज्यादा चॉकलेट खाना पसंद करेंगी.

इस पहेली को समझने के लिए पहले ये जानना जरूरी है कि पुरुषों और महिलाओं के दिमाग के संचालन और उनके साथ होने वाले हॉर्मोनल परिवर्तनों में काफी ज्यादा अंतर है.

इस कारण महिलाओं की पसंद चॉकलेट

महिलाओं की पसंद चॉकलेट –

चॉकलेट शरीर में सेरोटोनिन उत्पन्न करने में मदद करता है, जिसे खुशी देने वाला हार्मोन माना जाता है. ये खुशी हार्मोन मनोदशा को नियंत्रित करता है और आपके मूड को स्टेबल करता है. चॉकलेट महिलाओं में होने वाले अवसाद तक को कम करता है.

चॉकलेट हमारे शरीर को डोपामिन भी प्रदान करता है जो कि हमारे दिमाग को और भी सतर्क बना देता है. इससे हमारे मानसिक हॉर्मोन में काफी बदलाव देखने को मिलता है. डोपामिन की कमी के कारण महिलाओं में ध्यान और एकाग्रता की कमी हो जाती है जिसके साथ मूड खराब रहने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं.

तो सवाल ये उठता है कि अगर चॉकलेट लोगों को बेहतर महसूस करने में सहायता करती है तो ये केवल महिलाओं की पसंद चॉकलेट क्यों है?

महिलाओं में उनकी मेन्सट्रुयल साइकल के कारण उनमें हार्मोंस का स्तर हर पल बदलता रहता है जिसके कारण वह मनोदशा के परिवर्तन के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं. अब जितना अधिक व्यक्ति कि मनोदशा में बदलाव होता है उतना अधिक वह अपने मूड को बैलेंस करने के लिए कुछ ना कुछ कोशिश करती रहती हैं और यही वो जगह है जहां चॉकलेट महिलाओं पर अपना जादू दिखाती है.

महिलाओं की पसंद चॉकलेट है क्योंकि इससे उन्हें हार्मोनल परिवर्तनों को बैलेंस करने में मदद मिलती है।

क्या महिलाओं को पुरुषों की तुलना में चॉकलेट अधिक पसंद है?

हालांकि, यह थोड़ी अतिश्‍योक्ति वाली बात है कि महिलाओं को चॉकलेट पुरुषों से ज्यादा प्यारी है या नहीं. कई शोधकर्ता इस बात का दावा करते हैं कि चॉकलेट शरीर में मौजूद फिनलेथिलेमाइन नाम के केमिकल को उत्पन्न करने में मदद करता है जोकि सिर्फ शरीर में तब रिलीज़ होता है जब आप किसी से प्यार करते हो.

इसके अलावा यह पाया गया है कि चॉकलेट महिलाओं के मस्तिष्क को एक अलग तरीके से प्रभावित करता है. अध्ययन में शामिल पुरुषों और महिलाओं के मस्तिष्क में एक बहुत बड़ा अंतर पाया गया जिसके मुताबिक चॉकलेट महिलाओं में अमिगडाला की गतिविधियों को ज्यादा प्रभावित करती हैं. अमिगडाला मस्तिष्क का एक हिस्सा है जो भावनाओं और यौन इच्छाओं को प्रभावित करता है.

इसलिए महिलाओं की पसंद चॉकलेट है – तो निष्कर्ष यह है कि महिलाओं को चॉकलेट इतना ज्यादा इसलिए पसंद है क्योंकि यह उन्हें अपने शरीर के हार्मोन को स्थिर करने में मदद करता है. वैसे भी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान चॉकलेट खाने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि ऐसा माना जाता है कि इस दौरान चॉकलेट खाने से उनके हार्मोंस संतुलित रहते हैं और बदलते मूड को भी हैंडल करने में आसानी होती है।  

Don't Miss! random posts ..