ENG | HINDI

क्यों कहते हैं लोग विराट को चीकू ?

विराट को चीकू क्यों कहते हैं

विराट को चीकू क्यों कहते हैं – क्रिकेट के मैदान पर खेल के अनुसार ही सबको नाम दिया जाता है.

किसी को छोटा पैकेट बड़ा धमाका किसी को माही, तो किसी को जंबो के नाम से पुकारा जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टीम इंडिया के तीनों फॉर्म के कप्तान विराट कोहली लोग टैटू मैन, हैंडसम, या कुछ और कहने की बजाय विराट को चीकू क्यों कहते हैं.

मैदान पर दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाला, विरोधी खेमे में खलबली मचाने वाला, टीम को किसी भी क़ीमत पर जीत दिलाने वाला विराट कोहली और नाम चीकू, ये बिल्कुल भी शोभा नहीं देता.

लेकिन अब नाम तो पड़ गया. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आख़िर विराट का नाम चीकू क्यों और कब पड़ा.

युवराज सिंह ने अपनी बुक टेस्ट ऑफ माई लाइफ में लिखा कि विराट को ये नाम हो सकता है कि फेमस कॉमिक बुक चंपक के चीकू कैरेक्टर से लिया गया हो. कुछ लोग ये भी मानते हैं कि बचपन में विराट के गोलू-मोलू से लगते थे, इसलिए हो सकता है कि उनके दोस्त और फैमिली के लोग उन्हें चीकू कहते हों.

विराट के चीकू नाम को लेकर कई कहानियां जुड़ी हैं, लेकिन सच तो कई एक ही है.

वैसे सच ये है कि हाल ही में कोहली के नाम की एक बुक ड्राइवेन लॉन्च की गई, जिसमें लिखा गया है कि विराट का नाम चीकू कैसे पड़ा.

इस बुक के अनुसार ये बात तब की है, जब विराट फर्स्ट क्लास के 10 मैच भी नहीं खेले थे. विराट बिल्कुल नए थे. उस समय वो दिल्ली की तरफ से मुंबई में रणजी ट्रॉफी का मैच खेलने आए थे. एक दिन शाम को विराट बाल कटवाने गए. एक नया हेयर स्टाइल करवाके होटल में वापस आए और अपने जूनियर खिलाड़ियों से पूछा कि कैसी लगी हेयरस्टाइल. सब कुछ बोलते इससे पहले ही दूर पीछे खड़े असिस्टेंट कोच अजित चौधरी ने मज़ाक में कहा कि बुरा नहीं लग रहा. तुम एकदम चीकू की तरह लग रहे हो.

कोच की बात सुनकर सभी हंसने लगे. विराट को भी ये नाम कुछ बुरा नहीं लगा.

विराट को चीकू क्यों कहते हैं – तब से लेकर आज तक लोग विराट को लोग चीकू कहने लगे. वैसे विराट चीकू की तरह बिल्कुल नहीं लगते. वो तो एक दम हैंडसम और सेक्सी नज़र आते हैं.

Don't Miss! random posts ..