ENG | HINDI

हमारे घरों के सीलिंग फैन में तीन ब्लेड ही क्यों होतें हैं?

सीलिंग फैन

क्या आपने कभी गौर किया है कि हमारे घरों की छतों में जो सीलिंग फैन लगे होते हैं उनके केवल तीन ब्लेड ही क्यों होते हैं, जबकि कंपनियां चार ब्लेड वाले भी सीलिंग फैन बनाती है.

यही नहीं, जब हम किसी दुकान पर छत वाला पंखा खरीदने जाते हैं तो दुकानदार भी सबसे पहले हमें तीन ब्लेड वाला पंखा ही दिखाता है. जब तक हम डिंमाड न करे तब तक वह हमें चार ब्लेड वाला पंखा नहीं दिखाता है.

क्या आपने कभी सोचा है कि पंखों में लगे ब्लेड्स की संख्या कम या ज्यादा क्यों होती है.

अक्सर आपने गौर किया होगा कि भारतीय घरों में 3 ब्लेड वाले सीलिंग फैन पंखे लगे होते हैं. जबकि बाजार में चार ब्लेड वाला पंखा भी मौजूद है। हम उसको क्यों नहीं लगाते, जबकि वह कम शोर करने के साथ हिलता डुलता भी कम है.

दरअसल, 4 ब्लेड वाले पंखे ठंडे देशों या उन स्थानों में प्रयोग किए जाते हैं जहां एयर कंडीशनर एसी लगा हो. ये पंखा एसी के सप्लीमेंट के तौर पर इस्तेमाल किए जाते हैं ताकि एसी की हवा पूरे कमरे में फैल जाए. चूंकि 4 ब्लेड वाले पंखे 3 ब्लेड वाले पंखे की तुलना में धीमे चलते हैं इसलिए इनकी वजह से यह काम आसान हो जाता है.

वहीं भारत में पंखे का इस्तेमाल सिर्फ हवा लेने के लिए किया जाता है. चूंकि 3 ब्लेड वाला पंखा हल्का होता है और तेज चलता है इसलिए भारत में 3 ब्लेड वाला पंखा ज्यादा इस्तेमाल होता है.

इतना ही नहीं आपने विवाह आदि कार्यक्रमों में देखा होगा कि पंडाल में जगह जहग स्टेंडिंग फैन लगे होते हैं उसमे केवल दो ही ब्लेड होते हैं. उनकी रफ्तार भी काफी तेज होती है और वे आवाज के साथ हवा भी बहुत तेज फेंकते है. इस कारण लोग उनकों तूफान फैन के नाम से भी पुकारते है.

इसलिए अब जब कभी ऐसा मौका मिले तो, इन बातों को नजदीक से अनुभव करना.

Article Categories:
विशेष