ENG | HINDI

जानते हैं क्यों राजकपूर के लिए नरगिस ने बेच दिए थे अपने सारे गहने !

राजकपूर और नरगिस

बॉलीवुड के एक बेहतरीन अभिनेता, निर्माता और निर्देशक के तौर पर जाने जाते थे शोमैन राजकपूर, क्योंकि वे अपनी फिल्मों के वनमैन शो हुआ करते थे.

बीते दौर में राजकपूर और नरगिस की जोड़ी हिंदी सिनेमा की सबसे हिट और रोमांटिक जोड़ी मानी जाती थी.

दोनों की ये केमेस्ट्री सिर्फ पर्दे पर ही नहीं बल्कि असल जिंदगी में भी देखने को मिलती थी. दोनों असल जिंदगी में हमेशा एक-दूसरे का साथ देते थे.

कहा जाता है कि एक बार नरगिस ने राजकपूर के लिए अपने गहने तक बेच दिए थे. आखिर नरगिस को अपने गहने क्यों बेचने पड़े.

चलिए उस वाकये को एक बार फिर से ताजा कर लेते हैं.

नरगिस ने बेच दिए थे अपने गहने

राजकपूर और नरगिस की जोड़ी पहली बार दर्शकों को फिल्म ‘आग’ में देखने को मिली थी जिसके बाद इस जोड़ी ने एक के बाद एक करीब 16 फिल्मों में काम किया.

दरअसल ये वाकया है ‘आवारा’ फिल्म की शूटिंग के दौरान का. जब राजकपूर इस फिल्म के एक गीत ‘घर आया मेरा परदेसी’ की शूटिंग पर करीब 8 लाख रुपये खर्च कर चुके थे.

उस दौर में 8 लाख रुपये काफी बड़ी रकम हुआ करती थी. लेकिन इतनी बड़ी रकम खर्च करने के बावजूद गीत के लिए लगाए गए बड़े-बड़े सेट की वजह से इसका खर्च और बढ़ गया था.

एक गाने पर इतनी बड़ी रकम खर्च करने के बाद राजकपूर के पास पैसों की किल्लत हो गई थी. मुश्किल की इस घड़ी में नरगिस ने राजकपूर का साथ दिया. इस गाने को पूरा करने और पैसों की कमी को दूर करने के लिए नरगिस ने अपने गहने तक बेच दिए थे. नरगिस ने अपने गहनों को बेचकर राजकपूर की मदद की थी.

राजकपूर और नरगिस दोनों बिना कहे एक-दूसरे के दिल की हर बात को समझ जाते थे. शायद इसलिए नरगिस ने राज कपूर के चेहरे के हाव भाव को देखकर उनकी परेशानी को समझ लिया था और वक्त गवांए बिना उनकी मदद के लिए अपना हाथ आगे बढ़ाया.

आपको बता दें कि इस फिल्म के सारे गाने हिट हुए थे पर ‘घर आया मेरा परदेसी’ गाना इस फिल्म का ड्रिम सॉन्ग बन गया.

गौरतलब है कि भले ही राजकपूर और नरगिस की निजी जिंदगी विवादों से भरी हुई थी लेकिन नरगिस ने राजकपूर की मदद करके उस वक्त एक नई मिसाल पेश की थी.