ENG | HINDI

अमीर लड़कों से शादी के सपने ज्यादा क्यों देखती हैं लड़कियां 

कई सालों से लड़कियों के बारे में ये बात कही जा रही है कि वो अमीर लड़कों से शादी करना ज्‍यादा प्रेफर करती हैं और इसी वजह से वो कई बार अपने ब्‍वॉयफ्रेंड से ब्रेकअप कर लेती हैं।

दोस्‍तों, हर लड़की की चाहत होती है कि उसको एक ऐसा हमसफर मिले जो उसके हर सपने को पूरा कर सके इसलिए वो हमेशा ऐसा पार्टनर चुनती है जो उसके सपनों को पूरा कर पाने में सक्षम हो। जिसके पास पैसा हो, एक अलग स्‍टेटस हो ताकि उनकी जिंदगी पैसे कमाने की भागदौड़ में नहीं बल्कि आराम से कट सक। साथ ही लड़कियां अपने भविष्‍य के बारे में भी बहुत सोचती हैं और इसी भविष्‍य को सुरक्षित रखने के लिए वो अमीर लड़कों पसंद करती हैं।

लड़कियां काफी रोमांटिक होती हैं। उन्‍हें चाहिए कि उनका पार्टनर उन्‍हें कैंडल लाइट डिनर, महंगे गिफ्ट्स और किसी सपनों की वादी जैसी जगह पर हनीमून मनाने या छुट्टियां इंजॉय करने ले जाए और ये सब सपने बस पैसों से पूरे किए जा सकते हैं।

इसके अलावा फाइनेंशियली मजबूत होने के लिए भी लड़कियां अमीर लड़कों से शादी करने की चाहत रखती हैं। कुछ लड़कियां मिडल क्‍लास फैमिली से होती हैं और ऐसे में उनका आधा जीवन तो पैसों की तंगी में कटता ही है वो अपनी बाकी की जिंदगी ऐसे गुज़र नहीं करना चाहती। इ‍सलिए वो अपने लिए अमीर पति की चाहत रखती हैं ताकि उनकी जिंदगी की सारी ख्‍वाहिशें पूरी हो सकें।

फिर चाहे लड़का कम पढ़ा लिखा ही क्‍यों ना हो क्‍योंकि उनके हिसाब से लगता है कि अगर पैसे होंगे तो वो किसी भी परेशानी से लड़ने के लिए खुद को मजबूत कर लेंगीं।

वहीं कुछ लड़कियां ससुराल में रानी बनकर रहने के सपने देखाती हैं। वो चाहती हैं कि पति अमीर तो हो ही साथ ही उसके घर में नौकर चाकर भी हों। अमीर लड़के उनकी हर जरूरत और बैंक बैलेंस का पूरा ध्‍यान रख सकते हैं इसलिए वो अमीर लड़कों से शादी करना चाहती हैं। कुछ लड़कियां परिवार में अपना स्‍टेटस ऊंचा उठाने के लिए किसी अमीर लड़के से शादी करना चा‍हती हैं।

प्रैक्टिकली देखा जाए तो लड़कियों के ऐसा सोचने में कोई बुराई नहीं है क्‍योंकि हर किसी को अपनी इच्‍छानुसार जीवनसाथी चुनने का अधिकार है और वो अमीर या गरीब पार्टनर चाहें, ये पूरी तरह से उनकी खुद की निजी च्‍वॉइस है।

आमतौर पर लड़कियों को ताने मारे जाते हैं कि वो अमीर लड़कों को फंसाकर उनसे शादी करने के सपने देखती हैं लेकिन कोई बताए ज़रा कि अपने सुरक्षित भविष्‍य के बारे में सोचना भला किस तरह से गलत है। अपने लिए पार्टनर चुनने का हक हर किसी के पास है, फिर चाहे वो अमीर लड़का चुने या गरीब।

मेरी राय में लड़‍कियों को आंख मूंदकर इस बात पर भरोसा नहीं करना चाहिए कि पैसा ही सब कुछ होता है। हो सकता है कि किसी अमीर लड़के से शादी कर के आपका बैंक बैलेंस तो मजबूत हो जाए लेकिन आपको अपने पति से वो खुशी और प्‍यार ना मिल पाए जिसकी आप चाहत रखती थीं इसलिए अपनी जिंदगी का इतना बड़ा फैसला लेने से पहले अच्‍छी तरह से सोच लें।