ENG | HINDI

क्यों सिर्फ मर्द ही होते हैं गंजे, औरतें नहीं !

पुरुषों मे गंजापन

पुरुषों मे गंजापन – आमतौर पर आपने पुरुषों को ही गंजा देखा होगा।

महिलाएं कभी भी गंजेपन का शिकार नहीं होती और होती भी हैं तो इनकी संख्याए पुरुषों की तुलना में काफी कम होती है।

देखा जाए तो ऐसा नहीं है कि महिलाओं के सिर के बाल बिलकुल भी नही़ं झड़ते हैं। महिलाओं के बाल भी एक उम्र के बाद गिरने लग जाते हैं लेकिन उनके सिर की त्वचा दिखाई देने लगे ऐसा कम या यूं कहें की बिलकुल भी नहीं होता है।

वहीं दूसरी ओर पुरुषों में ऐसा नहीं होता।उनके बाल धीरे-धीरे झड़ें या फिर तेजी से दोनों ही परिस्थितियों में उनके सिर की त्वचा दिखने लगती है। पुरुषों मे गंजापन आना काफी आम बात है।

क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा पुरूषों के साथ ही क्यों होता है और महिलाओं के साथ नहीं।

आखिर क्या है इसके पीछे का रहस्य?

आइए आज हम जानते है पुरुषों मे गंजापन क्यों आता है ।

पुरुषों मे गंजापन –

ये है असली वजह –

हाल ही में हुई एक रिसर्च में शोधकर्ताओं ने बताया है कि गंजापन हार्मोंस के कारण आता है। तो यह तो साबित हो चुका है कि गंजेपन का मूल कारण हार्मोंल बदलाव है लेकिन क्या ये बदलाव महिलाओं में नही आता?

महिलाओं में भी आता है बदलाव –

शोधकर्ताओं की मानें तो यह बदलाव महिलाओं में भी देखने को मिलता है। शरीर पर बालों का आना और जाना दोनों ही हार्मोंस पर निर्भर करता हैलेकिन नॉर्वे की बर्गेन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की मानें तो गंजेपन के पीछे की वजह एक अलग तरह का हार्मोनल बदलाव होता है।

शोधकर्ताओं की रिपोर्ट –

शोध की मानें तो पुरुषों में गंजापन टेस्टोस्टेरॉन नाम के हार्मोन के कारण होता हैऔर यह हार्मोन महिलाओं मे नहीं पाया जाता है लेकिन फिर भी महिलाओं मे पोषण की कमी के कारण बाल झड़ने लग जाते हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार कुछ एंजाइम टेस्टोस्टेरॉन को डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन में बदल देते हैं और डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन बालों को पतला एवं कमजोर कर देता है।

तो डिहाइड्रोटेस्टोस्टेरॉन जैसे हार्मोंस के कारण ही पुरुषों मे गंजापन देखने को मिलता है और महिलाओं में इस हार्मोन के ना होने के कारण उनके केवल बाल ही झड़ते हैं।

Don't Miss! random posts ..