ENG | HINDI

मकान मालिक की ऊँगलीबाज़ी से कैसे बचा जाए!

party-at-home

क्या आपका मकान मालिक आपको घर पर पार्टी नहीं करने देता?

क्या आप किराया भरने के बावजूद अपने दोस्तों को घर पर नहीं बुला सकते?

क्या आपके घर आने-जाने पर समय की पाबन्दी है?

अगर आप ऐसी ही हज़ारों परेशानियों से गुज़र रहे हैं तो इसका साफ़ मतलब है कि आप अपने मकान मालिक के सताए हुए एक पीड़ित व्यक्ति हैं और मदद की सख़्त ज़रुरत है आपको!

पर अब सही जगह हैं आप! आईये कुछ हलके-फुल्के उपाए बताएँ आपको ताकि किराये के घर में अपने घर जैसा आनंद आ सके!

सबसे पहले ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आपकी उम्र और मकान मालिक कि उम्र तक़रीबन एक सी है या सिर्फ कुछ ही सालों का फर्क है तो उन्हें अपना दोस्त बना लीजिये! हर पार्टी में ना सही, कुछ में उन्हें भी आमंत्रित कर लीजिये! फिर देखिये, वो ख़ुद भी नाचेंगे और आपको भी नाचने से मना नहीं करेंगे!

अगर मकान मालिक आपसे उम्र में काफी बड़े हैं, आपके माता/पिता सामान हैं तो भी आपके पास दो रास्ते हैं: पहला, उनके आदर्श बेटा या बेटी बन जाइए| दूसरा रास्ता है कि उनके बच्चों को अपना दोस्त बना लीजिये! फिर देखिये, थोड़ी सी सेवा या साफ़ शब्दों में कहा जाए मक्खनबाज़ी और थोड़ी बहुत दोस्ती-यारी आपकी किराये के मकान की ज़िन्दगी को कितना आरामदेह बना सकती है!

बात साफ़ है दोस्तों| ज़िन्दगी के मज़े भी लेने हैं और हर थोड़े दिन में घर बदलने के झंझट से भी बचना है तो थोड़ी सी कूटनीति तो करनी पड़ेगी! दो टूक जवाब देने से अच्छा है प्यार मोहब्बत से पेश आईये| किराया वक़्त से एक-दो दिन पहले ही दे दीजिये| कोशिश कीजिये कि मकान मालिक आपको अपनी ज़रुरत समझने लगे ना कि वो आपकी ज़रुरत बने! फिर देखिएगा, आपकी छोटी-मोती ग़लतियों पर तो वो ध्यान भी नहीं देगा|

पर हाँ एक बात का ख्याल रखना दोस्तों, हंगामा उतना ही करना जितना की संभाला जा सके!

और एक ख़ास सुझाव लड़कियों के लिए! अगर मकान मालिक आपकी उम्र का है या आस-पास ही है तो उसे भाई बना लीजिये! यह हज़ारों साल से चला आ रहा सबसे सफल तरीका है हमारे देश में लड़कियों को अपना जीवन आसान बनाने के लिए| बिंदास इस्तेमाल कीजिये, इसका निशाना कभी नहीं चूकता!

बाकी बचे कुछ अक्खड़ मकान मालिक तो यारों उनका कुछ नहीं किया जा सकता| पहला मौका मिलते ही निकल लो और नया घर ढूंढ लो! बाकियों पर हमारे बताये हुए सुझावों का इस्तेमाल करो और देखना जल्द ही छोटा सा किराए का मकान महल लगने लगेगा!

हमें पार्टी में बुलाना मत भूलना यार!

Don't Miss! random posts ..