ENG | HINDI

इन 7 तरीकों से अपने स्मार्टफोन को बार-बार गरम होने से बचाएं !

स्मार्टफोन को बार बार गर्म होने से बचाए

स्मार्टफोन को बार बार गर्म होना  – गेम और ब्राउजिंग के दौरान एंडरॉयड स्मार्टफोन के गर्म होने की शिकायत तो आम बात है लेकिन अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार और वो भी ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझ जाएं कि आपके फोन के साथ कुछ तो गड़बड़ है.

हालांकि आप अपने फोन के बार-बार गर्म होने की समस्या को खुद भी हल कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले गौर करें कि किस फीचर के उपयोग से आपका फोन गर्म हो रहा है. क्योंकि आपके फोन में जिस तरह की शिकायत होगी उसका समाधान भी उसी तरह से किया जा सकता है.

आइए हम आपको बताते हैं कुछ आसान से टिप्स जिससे आप अपने स्मार्टफोन को बार बार गर्म होने से बचाए.

smartphone

स्मार्टफोन को बार बार गर्म होने से बचाए  –

– चार्जर बदलकर देखें

अगर आपका फोन चार्जिंग के वक्त गर्म हो रहा है तो आप सबसे पहले इसे दूसरे चार्जर से चार्ज कर देखें.

अगर ऐसा करने से भी यह समस्या हल नहीं हो रही है तो फिर आपको बैटरी बदलनी पड़ सकती है क्योंकि कई बार पुरानी बैटरी की वजह से भी फोन गर्म होने लगता है.

– सॉफ्टवेयर अपडेट करें

अगर आपका स्मार्टफोन थोड़ा पुराना हो गया है और बार-बार गर्म हो रहा है तो एक बार सॉफ्टवेयर अपडेट जरूर कर लें. क्योंकि कई बार सॉफ्टवेयर की वजह से भी फोन गर्म होते हैं.

– बैकग्राउंड एप्लिकेशन को बंद करें

अगर आपका फोन गेम खेलने के दौरान बहुत ज्यादा गर्म हो रहा है तो समझ लीजिए कि आपके फोन में एक साथ कई चीजें चल रही हैं. इसके लिए बैकग्राउंड में रन कर रहे एप्लिकेशन को बंद कर दें.

4 – कुछ एप्स को बंद ही रहने दें

अगर आपका फोन रखे-रखे ही गर्म हो रहा है तो उसका भी कारण ओवरलोड ही हो सकता है. एक केस स्टडी में यह बात सामने आई है कि सबसे ज्यादा बैटरी का उपयोग गूगल मैप और गूगल एप करते हैं. इसलिए यदि फोन गर्म हो रहा है तो गूगल के कुछ एप्किलेशन को बंद ही रखें.

  लो रेज वाली वीडियो चलाएं

अगर वीडियो प्ले के दौरान फोन ज्यादा गर्म हो रहा है तो आप लो रेज वीडियो स्ट्रीम कर एक बार चेक करें. क्योंकि हाईडेफिनेशन वीडियो को फोन में चलाने से फोन गर्म होता है.

6 – फोन को फैक्ट्री डाटा रीसेट करें

कॉलिंग के दौरान अगर फोन स्पीकर के पास गर्म हो रहा है तो एक बार फोन को फैक्ट्री डाटा रीसेट कर लें. फैक्ट्री डाटा रीसेट आपको फोन के सेटिंग में जाकर बैकअप एंड रीसेट में मिलेगा.

7 – अनचाहे फाइलों को डीलीट करें

फोन की इंटरनल मैमोरी भर जानें से भी कभी-कभी फोन के गर्म हो जाने की समस्या हो सकती है. ऐसे में अनचाहे फाइलों को इंटरनल मैमोरी से डीलीट कर दें.

इन तरीकों से आप अपने स्मार्टफोन को बार बार गर्म होने से बचाए. लेकिन इन तमाम तरीकों को आजमाने के बाद भी अगर फोन गर्म हो रहा है तो फिर फोन को खुद से खोलने की कोशिश करने के बजाय इसे सर्विस सेंटर ले जाएं.

Don't Miss! random posts ..