ENG | HINDI

5 कारण आखिर क्यों इस बार IPL हो गया है बर्बाद ! लूट गया BCCI

IPL

साल 2016 में चल रहा IPL सभी को फीका लग रहा है.

कुछ तो ऐसा जरूर हो रहा है कि यहाँ इस बार पहले वाला मजा नहीं आ रहा है.

कम स्कोर के मैच और सुस्त खेल की वजह से यहाँ कुछ भी मजेदार नहीं लग रहा है. इस बार गौर करने वाली बात यह है कि दर्शक भी कुछ कम मैदान पर आ रहे हैं. IPL आयोजकों को इससे काफी नुकसान हो रहा है और इससे भी बड़ी बात यह है कि BCCI भी अब विश्व में अपनी साख खोने लगा है.

तो अगर आप गौर से देखेंगे तो समझ जायेंगे कि IPL आयोजकों ने इस बार कौन-सी बड़ी गलतियाँ कर दी हैं जिसके कारण वह दुखी है.

आइये आपको बताते हैं वही 5 गलतियाँ-

  1. विश्वकप के तुरंत बाद यह आयोजन

अभी हाल ही में जिस तरह से भारतीय लोगों ने विश्वकप क्रिकेट खत्म किया है. अभी सभी लोग अपनी उन यादों से निकलकर बाहर नहीं आ पाए हैं. उसके तुरंत बाद फिर से क्रिकेट उनको पसंद नहीं आ रहा है. बेशक फ्री पास बांटकर भीड़ को बुलाया जा रहा है लेकिन अभी क्रिकेट से सभी का पेट भरा हुआ है.

  1. थके हुए खिलाड़ी

अभी तक के अधिकतर मैच एक-तरफ़ा चल रहे हैं. इसके पीछे का मुख्य कारण खिलाड़ियों का थका हुआ होना है. आईपीएल आयोजकों को लग रहा था कि इससे दुबारा खिलाडियों को भारत नहीं बुलाना पड़ेगा और उनका खर्चा बचेगा लेकिन असल में खिलाड़ियों की थकावट का किसी ने सोचा ही नहीं था.

  1. टीम इन्डिया की हार

हां, अगर टीम इन्डिया विश्वकप जीत जाती तब  उस स्थिति में खिलाड़ियों को दर्शक बेपनाह मोहब्बत के चलते देखने जरूर आते. लेकिन अब ऐसा हुआ नहीं और इंडिया सेमीफाइनल में हार गयी. दर्शक अभी इस हार को नहीं भुला पाए हैं.

  1. खिलाड़ियों की खेल भावना खत्म अब पैसा ही पैसा

आज का दर्शक अब बच्चा नहीं रहा है. घर का एक बच्चा भी अगर क्रिकेट खेलना सीख रहा है तो इसलिए वह ऐसा कर रहा है क्योकि इसे पता है यहाँ काफी पैसा है. आज दर्शकों की यह सोच हमारे इन खिलाड़ियों ने ही बना दी है. नेशनल टीम के खिलाफ कम मेहनत करना और आईपीएल के लिए जान लगा देना, यह सब दर्शक समझ रहे हैं.

  1. भारत का सूखा और क्रिकेट के अन्दर पानी की बर्बादी

अभी कोर्ट ने आईपीएल आयोजकों को बोला कि वह पानी की बर्बादी क्रिकेट के लिए ना करें. कई राज्यों में लोग पानी के कारण मर रहे हैं और आईपीएल में पानी खेल के लिए खूब बहाया जा रहा है. दर्शक समझ रहा है कि पानी किसके लिए जरूरी है. क्रिकेट के लिए या किसी की जान बचाने के लिए.

तो कुल मिलाकर यह 5 बातें मुख्य हैं जिनके कारण आईपीएल को दर्शक नहीं मिल पा रहे हैं. अपनी बड़ी गलतियों के चलते इस बार क्रिकेट के इतने बड़े बाजार को नुकसान उठाना पड़ रहा है.

Article Tags:
· ·
Article Categories:
क्रिकेट

Don't Miss! random posts ..