ENG | HINDI

क्यों भाई-बहन जैसे दिखने लग जाते हैं पति-पत्नी?

कपल्स की शक्ल एक दूसरे से मिलती है

कपल्स की शक्ल एक दूसरे से मिलती है – आपने भी कई बार नोटिस किया होगा कि दो लोगों की शक्‍ल एक-दूसरे से मिलती है और आपको वह भाई-बहन समझ लेते हैं, जबकि असल में वह पति-पत्नी होते हैं।

तो आखिर ऐसा क्या होता है कपल्स की शक्ल एक दूसरे से मिलती है।

तो आइए आपको बताते हैं क्यों कपल्स की शक्ल एक दूसरे से मिलती है –

हाल ही में हुई एकरिसर्च में ये सामने आया है, कि लंबे समय तक एक साथ रहने पर पति-पत्‍नी की शक्‍ल एक-दूसरे से मिलने लगती है। इस रिसर्च में ये भी कहा गया है कि अपोजिट अट्रेक्‍शन की जगह लोग एक जैसे होने पर आपस में ज्‍यादा क्‍लोज़ रहते हैं। एक-समान या मिलते-जुलते लोग जल्‍दी नज़दीक आ जाते हैं और उनका रिश्‍ता लंबे समय तक चलता है।

प्‍यार मिला देता है शक्‍लें

रिसर्च मे विशेषज्ञों ने कुछ जोड़ों से बात की जिसमें ये सामने आया कि जो मैरिड कपल्स एक दूसरे से सैस्टिफाई हैं और एक-दुसरे की आदतों से भी वह ज्यादातर एक जैसे दिखने लगते हैं। विशेषज्ञों का ये मानना है कि जो जोड़े एक-दूसरे की आदतो को कॉपी करते हों या जो एक-दूसरे को बेहद पसंद करते हों विशेष रुप से उनकी शक्‍लें मिलने लगती हैं। जैसे कि अगर किसी का पार्टनर बहुत मजाकिया किस्‍म का होता है तो वह खूद भी अपने आप ही खुश रहने लग जाते हैं और इसी का असर उनके चेहरे पर पड़ता है। समय के साथ-साथ इसी कारण दोनों के चेहरे एक-दूजे से रिसेंबल करने लग जाते हैं।

पिता जैसा ढूंढती हैं साथी

ये बात तो सभी जानते हैं कि लड़कियां अपने जीवनसाथी में अपने पिता जैसे ही गुण और खूबिया तलाशती हैं। अब देखा जाए तो बच्चे अपने माता-पिता पर ही जाते हैं जिसके कारण लड़कियां खुद ही अपने से मिलती-जुलती शक्ल वाले व्यक्ति को अपना जीवनसाथी चुन लेती हैं।

जीवन  मे आगे जाकर ये रिज़ेम्बलेंस बढ़ने लग जाती है जिससे कपल्स की शक्ल एक दूसरे से मिलती है ।