ENG | HINDI

आखिर क्यों लडकियों को पेट के बल सोना पसंद है ? जानिये क्या कहता है सर्वे

Sleeping On Stomach

लड़कियां अक्सर पेट के बल सोती हैं.

कुछ लड़कियों को तो पेट के बल ही पढ़ना भी पसंद होता हैं. घंटों तक इसी तरह रहने में लड़कियों को कोई परेशानी नहीं होती है जबकि दूसरी तरफ लड़कों को मिनटों में ही इस तरह रहने से मुश्किल होने लगती हैं.

वैसे विज्ञान कहता है कि इंसान को पेट के बल नहीं सोना चाहिए.

इस तरह रहने से व्यक्ति को कई तरह की बीमारियाँ होने लगती हैं. तो फिर ऐसा क्या है कि लड़कियों को पेट के बल सोने में ज्यादा अच्छा लगता है.

तो आइये जानते हैं अजीबों-गरीब इन कारणों को-

1.  हम मोटे नहीं होते हैं

जब लड़कियों से एक सर्वें में यह सवाल पूछा गया तो वह बताती हैं कि पेट के बल सोने से हमारा पेट अन्दर हो जाता है. ऐसा लगता है कि जैसे हमारा मोटापा कम हो रहा है. शरीर का दबाव पड़ने से पेट अन्दर रहता है. लेकिन वहीँ डॉक्टर बताते हैं कि ऐसा सिर्फ मानसिक तौर पर हो सकता है.

2.  उस समय का दर्द

वैसे डॉक्टर्स इस पर कहते हैं कि लड़कियां उस वक़्त पेट के बल सोना ज्यादा शुरू कर देती हैं जब उनके वक्ष बढ़ रहे होते हैं. तब हो रहा दर्द लड़कियों को आराम देता है. लड़कियां भी बताती हैं कि इससे हमें उस दर्द में रिलीफ मिलता है.

3.  यह सेक्स उत्तेजना भी कम करता है

पेट के बल लड़कियों को तब भी सोना अच्छा लगता है जब वह सेक्स उत्तेजना को कम करना चाहती हैं. या सामान्य शब्दों में बोला जाए तो इस तरह से सोने से शरीर के कुछ ख़ास अंगों पर दबाव रहता है और सेक्स इच्छा पूरी हो जाती है.

4.  ख्वाब अच्छे आते हैं

अब ख़्वाबों को अच्छा करना है तो इंसान इसके लिए उल्टा भी हो सकता है. लड़कियां मानती हैं कि इस तरह सोने से सपने अच्छे आते हैं.

यह कुछ कारण हैं जिनके चलते लड़कियों को पेट के बल सोना ज्यादा पसंद होता है. लेकिन डॉक्टर कहते हैं कि पेट के बल सोना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है. इस आदत से सबसे पहले व्यक्ति की पाचन शक्ति पर असर होता है.

जब एक शोध के लिए शोधकर्ताओं ने 25 अध्ययनों की समीक्षा की गयी तो, इसमें शामिल 253 आकस्मिक मृत्यु के मामलों में लोगों की शारीरिक स्थिति को दर्ज किया गया. इस अध्ययन में पाया गया कि पेट के बल सोने की स्थिति के मामलों में 73 प्रतिशत लोगों की मौत हो गई थी.

तो कुल मिलाकर बात यह है कि बेशक आपको लगे कि पेट के बल सोना आपको अच्छा व आनंददायक रहता है लेकिन आपकी यह आदत आपको बीमार भी बना सकती है.

Don't Miss! random posts ..