ENG | HINDI

ऐसी लड़कियों को जल्दी ही मिल जाती है अच्छी नौकरी!

ऐसी लड़कियों को जल्दी मिलती है नौकरी

ऐसी लड़कियों को जल्दी मिलती है नौकरी – अक्सर हमने देखा है कि लड़कों के पास अच्छी डिग्री और पढ़ाई होने के बाद भी नौकरी मिलने में उनके जूते घिस जाते है।

लेकिन लड़कियों के मामले में थोड़ा अलग है उनको लड़कों की अपेक्षा काफी आसानी से जॉब मिल जाता है।

अभी हाल ही में एक रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि लड़कियों को आखिर आसानी से जॉब क्यों मिल जाता है।

दरअसल अभी हाल ही में फ़्रांस में एक रिसर्च की गई है, जिसके नतीजे देखकर सभी हैरान रह गये है। इस रिसर्च में ये सामने आया कि जब कोई लड़की जॉब एप्लीकेशन पर लो-कट टॉप पहनी हुई फोटोग्रॉफ्स लगाती है ऐसी लड़कियों को जल्दी मिलती है नौकरी । इस रिसर्च में ये देखा गया कि नौकरी के लिए आवेदन करने वाली महिलाओं में से जो इस तरीके को अपनाती है उनको जॉब मिलने की संभावना पांच गुना बढ़ जाती है।

इस रिसर्च में ये भी पाया गया कि अधिकतर महिलाएं इंटरव्यू तक पहुँचने के लिए यह तरीके अपनाती है। वहीं लड़कियों की अपेक्षा अधिकतर लड़के इंटरव्यू तक ही नही पहुँच पाते है जिसकी वजह से उनको नौकरी नही मिल पाती है।

हालाँकि लड़कियों के इस तरीके को आजमाने की वजह से अधिकतर हमने देखा है कि सेल्स से लेकर एकाउंटिंग और एचआर तक के ज्यादातर पदों पर महिलाएं ही दिखती है।

आपको बता दें कि इस रिसर्च में करीब 200 से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया था।

वहीं इस बारे में पेरिस की सॉबोर्न यूनिवर्सिटी के रिसर्चर डॉ सेवग कर्टेशिया ने बताया कि यह अध्ययन एक तरह से बॉडी, इमेज और विरूपता के लिए दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम था। इस रिसर्च से एक बात तो तय है कि लड़कियों की अपेक्षा लड़कों को जॉब के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।