ENG | HINDI

हम KISS क्यों करतें हैं?

kiss

प्यार के ज़हनी एहसास के बाद kiss ही एक ऐसा पहला जिस्मानी एहसास होता हैं, जो प्यार में पड़े दो लोगों को और करीब लाता हैं.

जब हम किसी को kiss करते हैं तो तकरीबन 8 करोड़ बैक्टीरिया का आदान-प्रदान करते हैं. इसमें कुछ बैक्टीरिया नुकसान पहुचाने वाले न हो ऐसा भी नहीं हैं, इसके बाद भी दो लोगों के बीच होने वाला पहला kiss इतना रुमानी होता हैं कि उम्रभर याद आ रह जाता हैं.

यूँ तो जब भी kiss की बात होती है, तो हम सब पश्चिम सभ्यता की ओर ही देखेते हैं पर आप सभी को ये बात जान कर हैरानी होगी कि मानव सभ्यता में kiss करने का चलन और इसका सबसे पहला उदाहरण हिन्दू सभ्यता की वैदिक संस्कृति में ही मिलता हैं, जो करीब 3500 साल पुराना हैं. वहीँ कई और पुरानी सभ्यता के लोगों में एक दुसरे के क़रीब आने के लिए kiss करने के बजाय गले लगाने का प्रचलन रहा हैं.

हम उस kiss की बात नहीं कर रहे जो एक माता-पिता अपने बच्चे को करते हैं, हम उन दो लोगों के बीच होने वाले kiss की बात कर रहे हैं जो रोमांस की श्रेणी में आता हैं.

पर इन सब के बाद सबसे बड़ा सवाल ये हैं कि प्राकृतिक तौर पर kiss करने की क्रिया कहा से आई हैं?

मानव सभ्यता का सबसे नज़दीकी संबंध चिम्पांजी रहा हैं और जार्जिया यूनिवर्सिटी के जीव वैज्ञानिक के अनुसार चिम्पांजी एक-दुसरे से लड़ने के बाद अक्सर एक-दुसरे को kiss करते या गले लगातें हैं. ये क्रिया अक्सर मादा चिम्पांजी में ही देखी गयी हैं, पर उन दोनों के बीच होने वाला kiss रोमांस के उद्देश्य से नहीं होता था. वहीँ चिम्पांजिस की एक और प्रजाति हैं बोनोवा जो kiss करती हैं, और kiss करने के दौरान जीभ का भी इस्तेमाल करती हैं पर उनके बीच भी होने वाले kiss का प्यार या सेक्स जैसी चीज़ों से कोई वास्ता नहीं हैं.

इतने सारे अध्यनों के बाद भी इंसानों में प्यार के एहसास के साथ kiss करने की प्रवृति कहा से आई हैं ये जानना अभी बाकि हैं. लेकिन kiss की इस प्रवृति के बारे में कई लोगों से बात करने के बाद, एक बात जो सामने आई वो ये कि लोगों को अपने साथी के जिस्म से आने वाली खुशबू उन्हें kiss करने के लिए ज्यादा आकर्षित करती हैं.

जब भी आप अपने साथी के साथ हो और आप का मूड भी रोमांस करने का हैं तो किसी सही जगह का चुनाव करे जहाँ आप इस खास पल को पूरी तरह जी सके.

एक सर्वे में ये बात सामने आई है कि महिलाएं अपने पार्टनर के साथ पहले ही kiss से ये बात समझ जाती हैं कि उनका पार्टनर कैसा हैं और ज़िन्दगी में कहाँ तक उनका साथ देगा. इसलिए आपकी kiss ऐसी हो कि उन्हें ये यकीन हो जायें कि आप ही उनके लिए सबसे सहीं पार्टनर हैं. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखे कि आप उन्हें किस तरह से kiss करें.

अपने एक हाथ से उनकी कमर को से पकड़े और दुसरे से उनके चेहरे को थामे. नज़र मिला कर कुछ देर देखे और बड़े ही प्यार से अपने होटों को उनके होटों पर रखे. होटों पर kiss करने के अलावा उनके माथे पर, उनके गालों पर, उनके कॉलर बोन पर भी kiss करे.

यकीन मानिये सच्चे प्यार से भरे इन एहसास के साथ किया गया ये kiss उन्हें और भी आपका दीवाना बना देगा.

Don't Miss! random posts ..